Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोनाल्ड ट्रंप भारत से सीखें चीन से निपटने की रणनीति

''वन चाइना पॉलिसी'' को लेकर सवाल उठाने के बाद ट्रंप चीन के निशाने पर है।

डोनाल्ड ट्रंप भारत से सीखें चीन से निपटने की रणनीति
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चीन से निपटने के लिए रणनीति का पाठ भारत से पढ़ने की सलाह दी गई है। अमेरिकी मैगजीन फॉरन पॉलिसी ने कहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को एक एशियाई देश से सीखना चाहिए कि चीन से कैसे प्रभावी तरीके से निपटा जा सकता है। आर्टिकल में 'एक एशियाई देश' भारत के लिए कहा गया है।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के साथ ट्रंप की करीबी पर चीन की नाराजगी किसी से छिपी नहीं है। इतना ही नहीं दशकों पुराने 'वन चाइना पॉलिसी' को लेकर सवाल उठाने के बाद ट्रंप चीन के निशाने पर है।
मैगजीन के इसी हफ्ते लिखा, 'ऐसे समय में तब वैश्विक शक्तियां चीन के दबाव में ताइवानी और तिब्बती नेताओं (जैसे दलाई लामा) से दूरी बना रही हैं, एक देश है जो लगातार छह सालों से चीन की वन चाइना पॉलिसी को चुनौती दे रहा है।'
मनमोहन सिंह का जिक्र
आर्टिकल में साल 2010 का भी जिक्र किया गया है जब मनमोहन सिंह भारत के प्रधानमंत्री थे। उस वक्त की यूपीए सरकार ने चीन के खिलाफ अप्रत्याशित और दंडात्मक कार्रवाई की थी और सभी तरह के द्विपक्षीय सैन्य संबंध व संयुक्त अभ्यास रद कर दिए थे। असल में भारत ने यह कदम चीन द्वारा लेफ्टिनेंट जनरल बीएस जैसवाल को वीजा न देने के बदले की कार्रवाई के तौर पर उठाया था। जैसवाल उस वक्त भारतीय सेना के कश्मीर कमांड के प्रमुख थे। पाकिस्तान से दोस्ती की वजह से चीन ने कश्मीर मामले में भारत की संप्रभुता को दरकिनार कर दिया था।
आर्टिकल में विदेश नीति का जिक्र कर इस बात पर भी ध्यान दिलाया गया है कि किस तरह भारत-चीन के संयुक्त बयानों से वन चाइना पॉलिसी नदारद रहा। दो साल पहले पीएम का पद संभालने वाले नरेंद्र मोदी ने भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाया।
मैगजीन के मुताबिक, 'भारत के लिए वन चाइना पॉलिसी को मानने का मतलब है कि चीन को भी वन इंडिया पॉलिसी की पुष्टि करनी होगी।' आर्टिकल में बताया गया है कि दो साल बाद किस तरह चीन वीजा मसले को लेकर नरम पड़ा। इसके बाद दोनों देशों के बीच फिर से सैन्य संबंध बहाल हुए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top