Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रम्प और किम की मुलाकात के बाद ,दूर होगें दोनों देशों के बीच ये विवाद

दोनों देशों के बीच हुई आज की मुलाकात में किम और ट्रंप ने कई समझौते पर हस्ताक्षर भी किये । जहां किम से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि बैठक शानदार रही और काफी प्रगति हुई ,वहीं किम जोंग उन ने कहा कि यहां पहुंचना आसान नहीं था|

ट्रम्प और किम की मुलाकात के बाद ,दूर होगें दोनों देशों के बीच ये विवाद
X
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग की सिंगापुर मुलाकात के दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर पड़ी फांक अब दूर हो जाएगी।दोनों देशों के बीच लम्बे समय से चली आ रही तनातनी पर भी अब विराम लग गया है ,विशेषज्ञों की माने तो यह दो ध्रुवों के मिलने जैसा है।
दोनों देशों के बीच हुई आज की मुलाकात में किम और ट्रंप ने कई समझौते पर हस्ताक्षर भी किये । जहां किम से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि बैठक शानदार रही और काफी प्रगति हुई ,वहीं किम जोंग उन ने कहा कि यहां पहुंचना आसान नहीं था। परमाणु मिसाइल परिक्षण के अलावा भी कई ऐसे मुद्दे हैं जिन पर दोनों देशों के बीच खासा विवाद रहा है ।आईए आपको बताते हैं वे कौन से मुद्दे हैं जिन पर दोनों देशों के बीच विवाद पनपता रहा है -
1 दोनों देशों के बीच तनाव और दूरी की बड़ी वजह उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम था. इस मुद्दे पर अमेरिका समेत तमाम देश उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण कार्यक्रम का विरोध रहे थे. उनकी मांग थी कि उत्तर कोरिया अपने परीक्षण ठिकानों और परमाणु हथियारों को नष्ट करें ।
2 उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण अभियानों को देखते हुए विदेशों में उत्तर कोरिया का बैंक खाता खोलने पर रोक लगा दी गई थी. संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के द्वारा प्योंग्यांग के लिए हर वित्तीय लेन- देन करने पर भी रोक लगा दी गई थी ।उत्तरी कोरिया पर लगे प्रतिबंधों के पीछे अमेरिका का बड़ा हाथ माना जा रहा था ।
3 उत्तर कोरिया पर अमेरिका ने तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए थे जिनमें अमेरिका ने अपने नागरिकों को एयर कोरयो के साथ किसी भी तरह के कानूनी कारोबार पर रोक लगाई थी. उत्तर कोरिया की ये सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर कोरयो सिर्फ चीन और रूस के लिए उड़ान भरती है।
4 उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग उन के नेतृत्व में एक के बाद एक परमाणु परीक्षण करता रहा जिसका अमेरिका समेत तमाम देशों ने विरोध किया । यहां तक कि उसने अमेरिका के साथ -साथ सभी देशों को धमकी भी दी उत्तर कोरिया तानाशाह ने कहा कि अमेरिका और अन्य देश उसकी मिसाइल और अन्य हथियारों के जद में हैं।
5 उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच विवाद की बडी वजह उसकी चीन से नजदीकी भी मानी जा रही थी. कई बार उत्तर कोरिया को चीन का समर्थन करते हुए भी देखा गया। पिछले दिनों किम जोंग उन ने चीन की एक सिक्रेट यात्रा ने भी काफी विवादों को जन्म दिया ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story