Top

UNSC में सुधार के लिए ट्रंप करेंगे मीटिंग, सुषमा भी होंगी शामिल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 3:32AM IST
UNSC में सुधार के लिए ट्रंप करेंगे मीटिंग, सुषमा भी होंगी शामिल

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन से पूर्व, उसके समूचे ढांचे में सुधार के लिए वैश्विक समर्थन जुटाने का प्रयास करेंगे। उन्हें संयुक्त राष्ट्र के आलोचक के तौर पर जाना जाता है।

भारत और विश्व निकाय के कुछ और सदस्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार और उसमें सुधार करने की मांग कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में इन सुधारों के प्रस्ताव को लेकर ट्रंप विश्व के नेताओं के साथ उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। 

इसे भी पढ़ें- उत्तर कोरिया से बातचीत से नहीं निकलेगा हल, होगी सही कारवाई: ट्रम्प

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बैठक में हिस्सा लेंगी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर.मैकमास्टर ने कहा कि बैठक के दौरान ट्रंप महासचिव गुतारेस के सुधार प्रयासों के लिए समर्थन व्यक्त करेंगे। 

उन्होंने पिछले हफ्ते वाशिंगटन में कहा था, संयुक्त राष्ट्र बेशक अपनी स्थापना के मकसदों को पूरा करने में पूरी तरह सक्षम है, लेकिन तब, जब वह ज्यादा प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम करे। 

इसे भी पढ़ें- UN में भारत ने पाक को किया बेनकाब, बताया आतंक का केंद्र

मंगलवार को, ट्रंप महासभा को संबोधित करेंगे जिस दौरान वह उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा और सीरिया संकट जैसे वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने शनिवार को कहा था कि भारत चाहता है कि यह सुधार व्यापक और सभी को शामिल करने वाले होने चाहिए। संयुक्त राष्ट महासभा के 72वें सत्र में 172 से ज्यादा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo