Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को कहा चोर, अपने पास ही रखे चुराया ड्रोन

ट्रंप ने कहा कि चुराया हुआ ड्रोन वापस नहीं चाहिए।

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को कहा चोर, अपने पास ही रखे चुराया ड्रोन
वाशिंगटन. नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन द्वारा जब्त किए समुद्री ड्रोन को वापस लेने मे इनकार कर दिया। ड्रंप ने कहा है कि चीन इस ज़ब्त ड्रोन को अपने पास रखे। इससे पहले अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से कहा गया था कि चीन अमरीका को समुद्री ड्रोन लौटाने को तैयार हो गया है।
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कहा, "हमें चीन को कहना चाहिए कि हम उस ड्रोन को वापस नहीं लेना चाहते जिसे उसने चुरा लिया था। वे इसे अपने पास ही रखें।" हालांकि पेंटागन के कहा था कि गुरुवार को दक्षिण चीन सागर में ज़ब्त किए गए ड्रोन को लौटाने पर चीन के साथ 'सहमति बन गई' है। पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने शनिवार को जानकारी दी, "चीन प्रशासन से सीधे संपर्क के जरिए हमने ये सुनिश्चित कर लिया है कि चीन अमरीका को यूयूवी (मानवरहित समुद्री वाहन) लौटा देगा।"
इसके पहले चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमरीका की प्रतिक्रिया की आलोचना की थी। चीन ने अमरीका पर इस मामले को 'तूल' देने का आरोप लगाया था। चीन ने अमरीका से ये भी कहा कि वो चीन के समुद्र में चौकसी का काम बंद कर दे। चीन की ओर ये बयान अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की ओर से ट्विटर पर दी गई प्रतिक्रिया के बाद आया था।
ट्रंप ने ट्वीट किया, "अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में चीन ने अमरीका के नेवी रिसर्च ड्रोन को चुराया है. उन्होंने इसे पानी से निकाला और चीन ले गए। ऐसा अब से पहले कभी नहीं हुआ था।" ट्रंप ने इस महीने की शुरुआत में ताइवान की राष्ट्रपति से फ़ोन पर बात की थी। इस बातचीत के जरिए उन्होंने अमरीका की दशकों पुरानी चीन-ताइवान नीति से अलग रुख़ अपनाया था जिसका चीन ने विरोध किया था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top