Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tripura Election Result 2018: त्रिपुरा रुझानों में BJP की बढ़त के पीछे थी ये 3 प्लानिंग

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव मतगणना के दौरान लेफ्ट 21 सीटों पर आगे चल रही है जबकि BJP भी 38 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है।

Tripura Election Result 2018: त्रिपुरा रुझानों में BJP की बढ़त के पीछे थी ये 3 प्लानिंग

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी त्रिपुरा में आगे चल रही है। खबर लिखने तक लेफ्ट 21 सीटों पर आगे चल रही है जबकि BJP भी 38 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है।

त्रिपुरा में 48.1 फीसदी मतदाताओं ने वोट किया था। इस बार पिछले 25 साल से सत्ता में लेफ्ट सरकार के सामने बीजेपी मैदान में खड़ी है और बढ़त की तरफ बढ़ रही है।बता दें कि त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के पीछे की ये 3 प्लानिंग थी। जिन्होंने लेफ्ट सरकार को हिलाकर रख दिया।

1. बीजेपी के शानदार प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारण है। जनता भी इस बार बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाए हुए हैं वहीं पिछले 25 साल से लेफ्ट पार्टी की सरकार है।

2. बीजेपी की बढ़ के पीछे त्रिपुरा राज्य समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों पर ध्यान देना रहा। इस बार बीजेपी ने राज्य की छोटी जनजातीयों का ध्यान रखा है। यहां 30 फीसदी सिर्फ ट्राइबल है और ट्राइबल की 20 सीटें लेफ्ट का मुख्य केंद्र है।

3. साल 2013 के विधानसभा चुनावों में सिर्फ दो ही सीटें मिली थी। जिसके बाद पार्टी ने त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर राज्यों में जमीनी स्तर पर काम किया और स्थानीय लोगों समेत पार्टी के बड़े बड़े नेताओं ने काम किया। वहीं पीएम मोदी की रैलियों से भी जनता पर खासा प्रभाव रहा है।

मतदान के बाद क्या कहा एग्जिट पोल ने क्या कहा

बीजेपी ना सिर्फ त्रिपुरा बल्कि मेघालय और नागालैंड में भी अहम पार्टी के तौर पर सामने आई है। दो एग्जिट पोल इस बात की ओर इशारा करते हैं कि बीजेपी लेफ्ट फ्रंट की 25 साल पुरानी सरकार को इस बार त्रिपुरा से उखाड़ फेकेगी जबकि दो अन्य राज्यों में भी पार्टी काफी बेहतर प्रदर्शन करेगी।

Next Story
Top