Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तीन तलाक बिल लोकसभा में आज हो सकता है पेश, जानिए पूरा मामला

संसद का शीतकालीन सत्र अभी तक हंगामेदार रहा है। इस बीच आज मोदी सरकार लोकसभा में तीन तलाक को लेकर बिल पेश कर सकती है। इसके लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है और गुरुवार को संसद में मौजूद रहने को कहा गया है।

तीन तलाक बिल लोकसभा में आज हो सकता है पेश, जानिए पूरा मामला

संसद का शीतकालीन सत्र अभी तक हंगामेदार रहा है। इस बीच आज मोदी सरकार लोकसभा में तीन तलाक को लेकर बिल पेश कर सकती है। इसके लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है और गुरुवार को संसद में मौजूद रहने को कहा गया है। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही कैबिनेट ने इस बिल को मंजूरी दी है।

इससे पहले बुधवार को संसद में सरकार की ओर से कहा गया कि तीन तलाक के खिलाफ विधेयक तैयार करने में मुस्लिम संगठनों से कोई विचार-विमर्श नहीं किया गया और यह मुद्दा लैंगिक न्याय, लैंगिक समानता और महिलाओं की गरिमा की मानवीय अवधारणा से जुड़ा हुआ है, जिसमें आस्था और धर्म का कोई संबंध नहीं है।

ये है विधेयक में प्रावधान

  • इस विधेयक के तहत एक बार में तीन तलाक को 'गैरकानूनी और अमान्य' करार दिया गया है। इसके मुताबिक एक बार में तीन तलाक देने वाले पति को तीन साल की जेल की सजा होगी।
  • विधेयक के प्रावधानों के अनुसार पति पर जुर्माना लगाया जाएगा और जुर्माने की राशि मजिस्ट्रेट तय करेगा।
  • यह कानून सिर्फ उसी हालत में लागू होगा जब किसी महिला को एक साथ तीन बार तलाक...तलाक...तलाक बोलकर तलाक दिया गया हो। ऐसा होने पर पीड़िता को अधिकार मिलेगा कि वह अपने और नाबालिग बच्चों के लिए 'उचित गुजारा भत्ते' की मांग करते हुए मजिस्ट्रेट से संपर्क कर सके। महिला अपने नाबालिग बच्चों का संरक्षण भी मांग सकती है, हालांकि इस बारे में फैसला मजिस्ट्रेट करेगा।
संसद में हो सकता है हंगामा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद राजनीतिक दलों में संसद में घमासान जारी है। संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर दिए गए बयान पर माफी मांगने की मांग लेकर अड़ा है। मंगलवार को इस मुद्दे पर दोनों सदनों में हंगामा हुआ।
राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष को साफ तौर पर कहा कि क्योंकि राज्यसभा में कुछ नहीं हुआ है, इसलिए कोई भी माफी मांगने नहीं जा रहा है। इसके बाद राज्यसभा को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
Share it
Top