Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में 350 किमी/घंटा के स्पीड से भागेगी ये ट्रेन, 600 किमी की यात्रा बस 3 घंटे में

रेल मंत्रालय इसके लिए रूसी रेलवे से बात कर रहा है।

भारत में 350 किमी/घंटा के स्पीड से भागेगी ये ट्रेन, 600 किमी की यात्रा बस 3 घंटे में

नागपुर से हैदराबाद जाने के लिए अब आपको 9 घंटे का नहीं बल्कि सिर्फ 3 घंटे का सफर करना होगा। रेल मंत्रालय ने इसके लिए एक ब्लू प्रिंट तैयार किया है जिसमें सेमी हाई स्पीड कॉरीडोर बनाने की योजना पर बनाई गई है। इस कॉरीडोर के तहत हैदराबाद और नागपुर को कम समय के अंदर जोड़ने की कोशिश होगी।

उल्लेखनीय है कि अबतक नागपुर से हैदराबाद जाने के लिए जितनी भी ट्रेने हैं उन्हें दूरी कवर करने में 9 घंटे से अधिक वक्त लगता है। बेंगलुरू राजधानी और संपर्क क्रांती एक्सप्रेस को क्रमश: 8 घंटे 25 मिनट और 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है।
वन इंडिया के मुताबिक रेल मंत्रालय इसके लिए रूसी रेलवे से बात कर रहा है। योजना पूरी होने के बाद इसे अप्रूवल के लिए रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा। नागपुर से हैदराबाद जाने के लिए अबतक कोई सीधी फ्लाइट नहीं थी। स्टॉपओवर के साथ फ्लाइट को 4 घंटे से ज्यादा का वक्त लग जाता है।
नागपुर और हैदराबाद की दूरी 584 किलोमीटर की है जिसे 9 घंटे में 60 किमी प्रति घंटे की एवरेज स्पीड से कवर किया जाता है। रेलवे ने इस यात्रा को 3 घंटे से कम वक्त में पूरा करने के लिए 250 से 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई है।
गौरतलब है कि दिल्ली-चंदीगड़ कॉरीडोर पहला ऐसा है जो सेमी-हाईस्पीड योजना के तहत काम कर रहा है। इस योजना को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे ने फ्रांस रेलवे की मदद ली थी। इस योजना के अंतर्गत ट्रेने 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती हैं।
Next Story
Top