Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहली बार बिहार में परीक्षा देंगे 253 ट्रांसजेंडर, ये मिली सुविधाएं

इस बार समिति ट्रासजेंडर के लिए हर चीज में अलग सुविधा देगी।

पहली बार बिहार में परीक्षा देंगे 253 ट्रांसजेंडर, ये मिली सुविधाएं
पटना. इस बार बिहार में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में एक बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि इस बार मैट्रीक और इंटर की परीक्षाओं में 253 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे। बिहार परीक्षा समिति की तरफ से पहली बार स्कूलों व कॉलेजों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भराते समय थर्ड जेंडर का कॉलम रखा गया था।
बता दें कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को मिलाकर 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। पहली बार बोर्ड ट्रासजेंडर के लिए हर चीज में अलग सुविधा देगी। इनका एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट और सर्टिफिकेट में इनकी पहचान होगी। यहां तक की उत्तरपुस्तिका में एक कॉलम रखा गया है। इन्हें हर तरह की सुविधा दी जाएगी। किसी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार समिति ट्रासजेंडर के लिए हर चीज में अलग सुविधा देगी। इनके एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट और सर्टिफिकेट में पहचान होगी साथ ही उत्तर पुस्तिका में एक कॉलम रखा गया है। इसके हिसाब से मैट्रिक में 8 और इंटर में 245 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। मैट्रिक में जमुई, मधुबनी, गया और औरंगाबाद के ट्रांसजेंडर शामिल हैं। वहीं, इंटर में जमुई, मधुबनी, सीवान, सारण, कैमूर, वैशाली, बांका, पटना, गया और औरंगाबाद के ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top