Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वोडाफोन, एयरटेल सहित कई कंपनियों पर चला TRAI का डंडा, लगाया जुर्माना

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटि नियमों के उल्लंघन के लिए सबसे ज्यादा 4.6 करोड़ रुपए का जुर्माना एयरटेल पर लगाया है।

वोडाफोन, एयरटेल सहित कई कंपनियों पर चला TRAI का डंडा, लगाया जुर्माना
टेलिकॉम ऑपरेटरों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने कदम उठाया है। वोडाफोन, एयरटेल समेत कई कंपनियों पर टैरिफ नियम एवं अन्य नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है। टैरिफ नियम उल्लंघन के लिए सबसे ज्यादा जुर्माना वोडाफोन पर जबकि मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी नियमों के उल्लंघन के लिए सबसे ज्यादा जुर्माना एयरटेल पर लगाया गया है।
राज्य सभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में दिए गए विवरण के मुताबिक, देश के दूसरे सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन पर टीआरएआई को समय पर सूचना दिए बगैर नए टैरिफ पर कस्टमरों से शुल्क वसूलने के लिए 6 लाख रुपए से अधिक जुर्माना लगाया गया है। अन्य कंपनियां जिनको टैरिफ नियम उल्लंघन के लिए दंडित किया गया है उनमें एयरसेल (2.3 लाख रुपए), रिलायंस कम्यूनिकेशन (2 लाख रुपए), एयरटेल (50,000), तिकोना (25,000 रुपए), लूप मोबाइल (20,000) और डि-वॉइस ब्रॉडबैंड (30,000) शामिल हैं।
टेलिकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में बताया, टेलिकम्यूनिकेशन टैरिफ नियम के प्रावधान के अनुसार सभी टैरिफ को लागू होने से 7 वर्किंग डे के अंदर टीआरएआई को सूचित करना होता है। इसमें देर होने की स्थिति में प्रति दिन 5,000 रुपए जुर्माने का भी प्रावधान है और अधिकतम 2 लाख रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है।
जहां तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम का सवाल है तो सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल के अलावा सभी कंपनियों को नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी ग्राहक को पुराने नंबर पर ही सर्विस प्रोवाइडर बदलने की सुविधा प्रदान करता है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटि नियमों के उल्लंघन के लिए सबसे ज्यादा 4.6 करोड़ रुपए का जुर्माना एयरटेल पर लगाया है और उसके बाद एयरसेल पर 1.57 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, और किस पर लगा जुर्माना-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top