Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Jallikattu 2019 : सांडों पर काबू पाने वाले लोकप्रिय खेल ''जल्लीकट्टू'' की शुरुआत, देखें वीडियो

तमिलनाडु में मदुरै के अवनियापुरम में सांडों को काबू करने वाले लोकप्रिय खेल ''जल्लीकट्टू'' की शुरुआत हो चुकी है।

Jallikattu 2019 : सांडों पर काबू पाने वाले लोकप्रिय खेल

तमिलनाडु में मदुरै के अवनियापुरम में सांडों को काबू करने वाले लोकप्रिय खेल 'जल्लीकट्टू' की शुरुआत हो चुकी है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

एएनआई के मुताबिक, संक्रांति के अवसर पर तमिलनाडु में मदुरै के अवनियापुरम में सांडों को काबू में करने के परम्परागत खेल 'जल्लीकट्टू' का आयोजन किया गया है। जहां लोग इस खेल को खेलने के लिए पहुंचे हैं।
कहा जाता है कि इस खेल का आयोजन ढाई सौ साल पहले तमिनाडु में शुरु किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि सिंधु सभ्यता के समाज अय्यर और यादव लोग तमिल में बस गए थे।
वो लोग सांडों को पाला करते थे। इसी दौरान सांडों पर काबू पाने के लिए एक खेल का आयोजन किया गया जिसका नाम रखा गया "जल्लीकट्टु"। बैल पर काबू करने वाले को इनाम और सम्मानित किया जाता है।
बता दें कि ये खेल उस वक्त विवादों में आया। जब 2014 में जल्लीकट्टू खेल के दौरान 17 लोगों की जान चली गई और 1 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए।
साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने सांडों की इस लड़ाई वाले खेल जल्लीकट्टू को बैन कर दिया। लेकिन राज्य सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया और सांडों को काबू करने से जुड़े इस खेल को फिर से शुरू कर दिया। इस पर बैन को लेकर राज्य में काफी प्रदर्शन हुआ था।
Share it
Top