Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टॉर्क कंपनी ने पेश की भारत में पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X

टॉर्क T6X में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है।

टॉर्क कंपनी ने पेश की भारत में पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X
नई दिल्ली. भारत में इलेक्ट्रिक कार के बाद पहली बार इलेक्ट्रिक बाइक ने दस्तक दी है। पुणे स्थित मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी टॉर्क ने देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X को पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत एक्स-शोरूम में 1,25,999 रुपए रखी गई है।
टॉर्क मोटरसाइकिल के को-फाउंडर कपिल शेल्के ने कहा कि ये बाइक सिटी राइड के लिए बनाई गई है और पावर के मामले में ये 200 सीसी की किसी अन्य बाइक के बराबर है। टॉर्क T6X भारत सरकार के FAME (फास्टर अडाप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) कार्यक्रम के अंतर्गत आती है जिसकी वजह से इसे कई मामलों में छूट भी मिली हुई है।
auto.ndtv के अनुसार, T6X के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 6KW इलेक्ट्रिक मोटर लगा है जो ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन से लैस है। बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रियर मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप लगाया गया है। मजेदार बात ये है कि बिक्री के वक्त ये बाइक एबीएस के साथ भी आएगी। फिलहाल, कंपनी ने टॉर्क T6X को सिर्फ शोकेस किया है।
इस बाइक को फिलहाल बिना किसी शुल्क के बुक किया जा सकता है, बाइक की डिलिवरी अगले साल शुरू की जाएगी। कंपनी का दावा है कि बाइक की लॉन्च के पहले देश की कई शहरों में चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी। शुरुआती तौर पर कंपनी प्रति शहर 100 चार्जिंग स्टेशन लगाने पर विचार कर रही है।
इसी बीच, कंपनी ने दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु में बाइक के प्रमोशन के लिए एक्पीरिएंस जोन बनाया है जहां इस बाइक को टेस्ट किया जा सकता है। कंपनी ने पहले साल टॉर्क T6X के 10,000 यूनिट को बेचने का लक्ष्य रखा है। टॉर्क T6X में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top