Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कश्मीर में बाढ़ ने मचा रखी है तबाही, जानिए विश्व की दस बड़ी बाढ़ों के बारे में

भारत ही नही पूरा विश्व बाढ़ की समस्या से जूझ रहा है। चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे कई सारे देश हर साल बाढ़ की मार को झेलते हैं।

कश्मीर में बाढ़ ने मचा रखी है तबाही, जानिए विश्व की दस बड़ी बाढ़ों के बारे में

नई दिल्ली. मौसम की मार से कोई नही बच पाता है। इसी मौसम की मार का शिकार पिछले साल उत्तराखंड हुआ। जब बाढ़ ने उत्तराखंड़ में अपना विकराल रुप दिखाया। इस बाढ़ में हजारों लोगों ने अपनी जान गवाई। बाढ़ उस समय आई जब पूरे भारतभर से लोग केदारनाथ यात्रा पर थे। जिससे हजारों लोग बाढ़ में बह गए। राज्य के पर्यटन को गहरा झटका लगा। लोगों का रोजगार छिन गया। किसी ने अपनी भाई खोया तो किसी ने अपनी पत्नी खो दी। उत्तराखंड की इस बाढ़ ने पहाड़ों में अवैध निर्माण करने वालों को आगाह भी किया। इसके बाद राज्य और केंद्र सरकार का ध्यान इस ओर गया।

भारत ही नही पूरा विश्व बाढ़ की समस्या से जूझ रहा है। चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे कई सारे देश हर साल बाढ़ की मार को झेलते हैं। जिस देश में बाढ़ आती है, वो देश अन्य देशों से कम से कम 2 साल पीछे हो जाता है। बाढ़ उस देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाती है। भूस्खलन, बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं किसी भी देश को बहुत ही क्षति पहुंचाती है।

2010 में चीन में आई बाढ़ ने 230 मिलियन से ज्यादा से लोगों प्रभावित किया। इस बाढ़ ने हजारों की जान ले ली। इसी तरह 26 जुलाई 2006 को पाकिस्तान में आई बाढ़ ने भी हजारों लोगों की जिंदगी छीन ली। 2012 में ब्राजील में आई बाढ़ ने सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बानाया। इसी क्रम में अल्बर्ट में भी बाढ़ ने लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, विश्व की उन दस बाढ़ो के बारे में जिन्होंने लाखों लोगों की जान ले ली-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top