Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं देश के वो 5 गैंगरेप, जिन्होंने लिखा दिया नया कानून

देश में बालत्कार पर नया कानून बनने के बाद भी घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन देश के किसी न किसी राज्य से बलात्कार के मामले सामने आ रहे हैं।

ये हैं देश के वो 5 गैंगरेप, जिन्होंने लिखा दिया नया कानून

देश में बालत्कार पर नया कानून बनने के बाद भी घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन देश के किसी न किसी राज्य से बलात्कार के मामले सामने आ रहे हैं।

कभी निर्भया, तो कभी कठुआ में बेटी से दरिंदगी। लोग पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरते हैं शोर करते हैं। कानून सख्त करने की कवायद होती है। लेकिन कानून शख्त होने के बाद भी बलात्कार की घटनाओं में कमी नहीं आई है।

हम आपको देश में बलात्कार की कुछ ऐसी घटनाएं बताने जा रहे हैं जिन्होंने नया कानून लिखा दिया।

कठुआ गैंगरेप

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की मासूम बच्ची के साथ एक मंदिर परिसर में सात लोगों ने चार दिन तक बलात्कार किया। इसके बाद दरिंदों ने उस मासूम की हत्या कर दी। बलात्कारियों में कानून के रखवाले भी शामिल थे।

दिल्ली निर्भाया हत्याकांड

दिल्ली में दिसंबर 2012 में चलती बस में ‘निर्भया’ के साथ गैंगरेप कर उसकी बर्बर हत्या कर दी गई थी। इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।

निर्भाय को इंसाफ दिलाने के लिए लोगों ने सड़कों पर उतरकर जमकर विरोध प्रदर्शन किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में चार अभियुक्तों को दोषी ठहराया था और पांच मई 2017 को 4 लोगों को फांसी की सज़ा सुनाई थी।

मंदसौर रेप

मध्य प्रदेश के मंदसौर में इसी साल 27 जून को सात साल की मासूस बच्ची के साथ बलात्कार किया गया। बलात्कारियों ने रेप करने के बाद बच्ची को जान से मारने की कोशिश को और मरा हुए समझकर मासूम को झाड़ियों में फेंक गए।

कोर्ट ने इस मामले में तेजी दिखाते हुए घटना के महज 55 दिन में ही दोनों दोषियों को सजा-ए-मौत सुना दी।

राजस्थान में दलित के साथ बलात्कार

राजस्थान में झालावाड़ जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटी रायपुर में इसी साल फरवरी महीने में गांव की छह साल की नाबालिग दलित लड़की के साथ बलात्कर करके उसकी हत्या कर दी गई थी। लड़की का शव खेत में फेंक दिया गया।

पुलिस ने बलात्कार और हत्या के आरोपी मोड सिह उर्फ मोर सिंह को गिरफ्तार कर। कोर्ट ने 6 माह के अंदर दोषी को फांसी की सजा सुनाई दी थी। कोर्ट ने धारा 376 एवं धारा 302 के तहत यह सजा सुनाई थी।

हरियाणा छात्रा गैंगरेप

हरियाणा के रेवाड़ी में सीबीएसई की छात्रा के साथ गैंगरेप की वारदत को अंजाम दिया गया। महेंद्रगढ़ में बस अड्डे से 19 वर्षीय छात्रा को अगवा कर कथित तौर पर उसके साथ 12 लोगों नशीला पदार्थ पिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता स्कूल टॉपर है। पुलिस ने इस मामले में अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ये है रेप पर नया कानून

कठुआ समेत कई इलाकों में हुई बच्चियों के साथ दरिंदगी के बाद आरोपियों को फांसी की सजा की मांग की गई। इसके लिए देशभर में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किए।कैबिनेट ने एक बड़े फैसले के तहत 'प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस' यानी पॉक्सो एक्‍ट में बदलाव के लिए अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी।

इस संसोधन के तहत 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार करने वालो दोषियों फांसी की सजा दी जा सकेगी।

Next Story
Top