Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि 7 मार्च 2019: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

सात मार्च बृहस्पतिवार शाम की बड़ी खबरें इस प्रकार हैं।

हरिभूमि 7 मार्च 2019: पढ़ें आज की बड़ी खबरें
राहुल-राफेल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे से जुड़े दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी होने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और दावा किया कि यह स्पष्ट रूप से भ्रष्टाचार का मामला है और इसके लिए प्रधानमंत्री के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई होनी चाहिए।
कैबिनेट मेट्रो
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित फेज 4 के छह में से तीन कारिडोर को मंजूरी दे दी।
संयुक्त राष्ट्र पाबंदी
एक अहम घटनाक्रम में संयुक्त राष्ट्र ने 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की वह अपील खारिज कर दी है जिसमें उसने प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से अपना नाम हटाने की गुहार लगाई थी। सरकारी सूत्रों ने गुरूवार को यह जानकारी दी।
कश्मीर विस्फोट
जम्मू शहर के बीचो-बीच स्थित भीड़-भाड़ वाले एक बस स्टैंड इलाके में संदिग्ध आतंकियों द्वारा किये गये धमाके में एक किशोर की मौत हो गई जबकि 32 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
कश्मीर मुठभेड़
जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद का एक पाकिस्तानी आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।
पाक-मुशर्रफ
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने स्वीकार किया है कि उनके कार्यकाल के दौरान मसूद अजहर के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने खुफिया एजेंसियों के निर्देशों पर भारत में हमले किए थे।
चीन भारत पाकिस्तान
चीन ने भारत के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद संयम दिखाने के लिए अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान की बृहस्पतिवार को ‘‘सराहना' की और इन दोनों पड़ोसी देशों से स्थिति को तनावपूर्ण बनाने से बचने का अनुरोध किया।
बैडमिंटन भारत
भारत की साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने यहां आल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में सीधे सेटों में जीत दर्ज करते हुए महिला और पुरुष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया।
भारत महिला
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा जिससे मेहमान टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली।
एनजीटी फॉक्सवैगन
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने देश में बिकने वाली अपनी डीजल कारों में उत्सर्जन छिपाने वाले उपकरण का इस्तेमाल कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के कारण जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन पर बृहस्पतिवार को 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।
चीनी मिल
सरकार ने एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये वित्तीय संकट से जूझ रही चीनी मिलों को 12,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त रियायती कर्ज उपलब्ध कराने की बृहस्पतिवार को घोषणा की।
Share it
Top