Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि 23 फरवरी 2019: पढ़ें आज की पांच बड़ी खबरें

23 फरवरी की सुबह कई खबरों के मामले में अहम है। सोमवार की शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

हरिभूमि 23 फरवरी 2019: पढ़ें आज की पांच बड़ी खबरें
23 फरवरी की सुबह कई खबरों के मामले में अहम है। सोमवार की शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।
सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका
भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने अयोध्या में विवादित राम मंदिर में पूजा के अपने मौलिक अधिकार पर अमल के लिये दायर याचिका पर शीघ्र सुनवाई का सोमवार को उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया। न्यायालय ने स्वामी से कहा कि वह अयोध्या मामलो की सुनवाई के दौरान मंगलवार को उपस्थित रहें।
राबर्ट वाड्रा की अर्जी खारिज
दिल्ली की अदालत ने धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की जा रही पूछताछ रोकने का अनुरोध करने वाली रॉबर्ट वाड्रा की अर्जी खारिज करते हुए उन्हें मंगलवार से जांच में सहयोग करने को कहा है।
कांग्रेस का मोदी पर हमला
प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सफाई कर्मचारियों के पांव धोने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष नितिन राउत ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार के शासनकाल में सीवर की सफाई के दौरान सफाईकर्मियों की मौत की घटनाएं बढ़ी हैं।
अरूणाचल हिंसा
अरूणाचल प्रदेश में छह समुदायों के लोगों को स्थायी निवास का प्रमाणपत्र देने के मामले को मुख्यमंत्री पेमा खांडू के द्वारा ‘‘बंद मामला' करार दिए जाने के बाद भी राजधानी ईटानगर में सोमवार को लोग कर्फ्यू का उल्लंघन करके सड़कों पर उतर आये जिससे सेना को सड़कों पर गश्त लगानी पड़ी।
मायावती ने मोदी की डुबकी पर किया ट्वीट
लखनऊ, बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुम्भ के दौरान रविवार को संगम में डुबकी लगाये जाने पर तंज किया है। उन्होंने लिखा कि चुनाव के समय संगम में शाही स्नान करने से मोदी सरकार की चुनावी वादाखिलाफी,जनता से विश्वासघात व अन्य प्रकार की सरकारी ज़ुल्म-ज़्यादती व पाप क्या धुल जाएँगे? नोटबंदी,जीएसटी,जातिवाद, द्वेष व साम्प्रदायिकता आदि की ज़बर्दस्त मार से त्रस्त लोग क्या बीजेपी को इतनी आसानी से मांफ कर देंगे?
ममता का केंद्र पर हमला
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के पास पुलवामा हमले के बारे में खुफिया सूचनाएं थी लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया क्योंकि ‘‘वह जवानों के शवों पर राजनीति करना चाहती है।
ऑस्कर में भारत
भारत के ग्रामीण क्षेत्र में माहवारी के समय महिलाओं को होने वाली समस्या और सैनिटरी नैपकिन (पैड) की अनुपलब्धता को लेकर बनी एक शॉर्ट फिल्म ‘ पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' को ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है।
मुशर्रफ ने कहा भारत पर दागो परमाणु बम
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल :अवकाश प्राप्त:परवेज मुशर्रफ ने भारत के साथ किसी भी परमाणु युद्ध की बात को बकवास करार देते हुए कहा है कि अगर पाकिस्तान भारत पर एक परमाणु बम से हमला करेगा तो भारत हम पर 20 बम गिरा कर हमें पूरी तरह नष्ट कर देगा।
आईसीसी भारत सुरक्षा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बुधवार को यहां होने वाली मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) बैठक के दौरान आगामी विश्व कप में सुरक्षा को लेकर भारत के संदेहों को दूर करने की कोशिश करेगी लेकिन पाकिस्तान के संभावित बहिष्कार पर चर्चा होने की भी संभावना नहीं है।
इंग्लैंड को भारत ने हराया
मुंबई,सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की 63 रन और कप्तान मिताली राज की नाबाद 47 रन की अर्धशतकीय पारी से भारतीय महिला टीम ने सोमवार को यहां इंग्लैंड को आसानी से सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की।
ट्विटर, फेसबुक के अधिकारी होंगे पेश
संसदीय समिति ने सोमवार को आम चुनावों से पहले ट्विटर को चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम करने और उसे इस दौरान सामने आने वाले मुद्दों का उसी समय निपटान करने के लिये कहा है। इसके अलावा समिति ने फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के अधिकारियों को छह मार्च को उसके समक्ष पेश होने को कहा है।
शेयर बाजार
मुंबई, वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच विदेशी एवं घरेलू संस्थागत निवेशकों की भारी लिवाली से सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 342 अंक उछलकर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी फिर से 10,800 के स्तर को पार कर गया।
Share it
Top