Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टॉप अलर्ट पर सेना, हर स्थिति के लिए तैयार: इंडियन आर्मी

सेना का यह बयान काफी अहम माना जा रहा है।

टॉप अलर्ट पर सेना, हर स्थिति के लिए तैयार: इंडियन आर्मी
नई दिल्ली. भारतीय सेना सीमा पर किसी भी तरह की आतंकी या सैन्य गतिविधि से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही पड़ोसी देश में कोहराम मचा हुआ और वहां से कई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में सेना का यह बयान काफी अहम माना जा रहा है।
द हिंदू अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना अभी सर्वोच्च अलर्ट पर है और वह किसी भी आतंकी गतिविधि से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। श्रीनगर की 15वीं कॉर्प के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने कहा,' सीमा पर हमारी तैयारी सर्वोच्च स्तर पर है। सीमा पार से होने वाले किसी भी दुस्साहस से निपटने के लिए हम तैयार है। चाहे वह सामान्य हो या असामान्य।'
लेफ्टिनेंट जनरल दुआ ने बताया कि सीमा पार से कई बार घुसपैठ की कोशिश की गई, पर सेना के मुस्तैद जवानों ने उसे असफल बनाया है। उन्होंने कहा,'मैं यह मानता हूं कि सीमा पर घुसपैठ हुई है लेकिन सीमा पर हुई मुठभेड़ और आतंकियों को मार गिराने की घटना यह बताने के लिए काफी है कि हमारी तैयारी किस तरह की है।' लेफ्टिनेंट जनरल दुआ ने हालांकि PoK में सर्जिकल स्ट्राइक की घटना पर बोलने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इसपर सेना और राजनीतिक नेतृत्व द्वारा बयान दिया जा चुका है।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पूछने पर कि क्या सेना और कश्मीरी युवाओं के बीच विश्वास की कमी है दुआ ने कहा कि कुछ दिग्भ्रमित युवक प्रदर्शनों में हिस्सा लेते हैं लेकिन अधिकतर कश्मीरी युवा सेना के साथ हैं। लेफ्टिनेंट जनरल दुआ ने कहा,'हाल ही में सेना का एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें हमारे जवान फंस गए थे और स्थानीय कश्मीरी युवकों की मदद से जवानों को बाहर निकाला गया। हमने हाल ही में कुछ आतंक विरोधी ऑपरेशन किया और स्थानीय युवकों ने हमपर पत्थर नहीं फेंके। हमने उन्हें ऑपरेशन के उद्देश्य के बारे में बताया था।'
गौरतलब है कि पीओके में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही पड़ोसी देश की सेना की सीमा पर तैनाती बढ़ी है। पाकिस्तानी सेना सीमा पर कई बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुकी है। भारतीय सेना ने भी सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। उड़ी आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने की मुहिम शुरू कर दी है जिससे पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। नवाज शरीफ सरकार को देश में ही सेना और विपक्षी पार्टियों का गुस्सा झेलना पड़ रहा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top