Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विधानसभा चुनाव: नागालैंड और मेघालय में कल होगी वोटिंग, प्रशासन ने की तैयारियां, मैदान में हैं ये दिग्गज

मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार थम चुका है। साथ ही वोटिंग के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

विधानसभा चुनाव: नागालैंड और मेघालय में कल होगी वोटिंग, प्रशासन ने की तैयारियां, मैदान में हैं ये दिग्गज

पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और नागालैंड में चुनाव के लिए प्रचार थम चुका है। वहीं मंगलवार को दोनों राज्यों में वोटिंग होगी। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक होगा। नगालैंड के दूरदराज के इलाकों में कुछ मतदान केंद्रों को तीन बजे ही बंद कर दिया जाएगा।

दोनों ही राज्यों में 60-60 सदस्यता वाली विधानसभा है मगर दोनों ही जगहों पर 59 सीटों पर ही मतदान होगा। इस मतदान के लिए सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए है।

18 फरवरी को मेघालय के ईस्ट गारो पहाड़ी इलाके में आईईडी विस्फोट में रकांपा प्रत्याशी जोनथन एनं संगमा की मृत्यु हो गई थी इस वजह से विलियमनगर में चुनाव को रद्द कर दिया था।

ये भी पढ़े: थप्पड़कांड: कोर्ट में पेश हुए एडिशनल डीसीपी, कहा- सीसीटीवी फुटेज से हुई छेड़छाड़

दोनों ही राज्यों में ज़ोरो से चल रहे चुनाव का प्रचार कल शाम को थम गया था। भाजपा असम, मणिपुर, और अरूणाचल प्रदेश में सरकार बनने से काफी खुश है और अब भाजपा नागालैंड तथा मेघालय में अपने पांव पसारने की कोशिश में है।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए मेघालय का मिलने वाला चुनाव का नतीजा उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कांग्रेस ने वहां 10 साल से अपनी पकड़ बना रखी है।

मेघालय में कांग्रेस ने 59 और भाजपा 47 सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारेंगे। पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के पुत्र कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और भाजपा अलग अलग चुनाव लड़ रही हैं। वहीं नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस में एनपीपी की भाजपा के साथ है।

गठबंधन में एनडीपीपी ने 40 सीटों पर और भाजपा 20 सीटों पर प्रत्याशी को उतारने की तैयारी कर रही है। बतां दे कि मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने बताया है कि राज्य में पहली बार 67 महिला मतदान केंद्र बने है और 61 मतदान कैंद्र खोले गए है।

ये भी पढ़े: #RIPSridevi: ये रहीं श्रीदेवी-बोनी कपूर समेत बॉलीवुड की 5 सबसे सीक्रेट वेडिंग

गौरतालब है कि नगालैंड में 11,91,513 मतदाताओं में से 6,01,707 पुरूष है और 5,89,806 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगी। वहीं सैन्य सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं की संख्या 5,925 है।

Next Story
Top