Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि 9 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें

9 जनवरी का दिन लोकसभा में भाषणों से शुरु हुआ और शाम तक वही चलता रहा। राज्य सभा में जहां आरक्षण का मुद्दा चलता रहा तो वहीं सड़क पर जाम देखने को मिला। शाम होते-होते सामान्य वर्ग को आरक्षण की खबर एक महत्वपूर्ण खबर बन गई। शाम के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

हरिभूमि 9 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें
9 जनवरी का दिन लोकसभा में भाषणों से शुरु हुआ और शाम तक वही चलता रहा। राज्य सभा में जहां आरक्षण का मुद्दा चलता रहा तो वहीं सड़क पर जाम देखने को मिला। शाम होते-होते सामान्य वर्ग को आरक्षण की खबर एक महत्वपूर्ण खबर बन गई। शाम के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।
सीबीआई
नयी दिल्ली, सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने 77 दिन बाद अपना कार्यभार बुधवार को संभाल लिया। केन्द्र सरकार ने 23 अक्टूबर 2018 को देर रात आदेश जारी कर वर्मा के अधिकार वापस लेकर उन्हें जबरन छुट्टी पर भेज दिया था।
सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बात पर जोर देते हुए कि आतंकवाद के मौजूदा खतरे से कोई भी देश सुरक्षित नहीं है ,बुधवार को कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना समय की मांग है कि आतंकवाद और उसका इस्तेमाल करने वालों को कतई बर्दाशत नहीं किया जाए।
सीबीआई बैठक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति बुधवार रात को बैठक करके सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के भविष्य पर फैसला करेगी। वर्मा को सरकार द्वारा छुट्टी पर भेजा गया था लेकिन उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को एक आदेश में उन्हें पद पर बहाल कर दिया था।
आरक्षण पर चर्चा
सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा एवं रोजगार में दस प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक पर राज्यसभा में बुधवार को हुयी चर्चा में विभिन्न दलों के सदस्यों ने इसका समर्थन किया। हालांकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए इसके लाए जाने के समय पर सवाल किया और आरोप लगाया कि यह राजनीति से प्रेरित कदम है।
भाजपा बैठक
भाजपा ‘‘मिशन 2019'' की शुरुआत 11-12 जनवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक से करेगी जहां देशभर के पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘जीत' का मंत्र देंगे।
राफेल मोदी
सोलापुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संकेत दिया कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल विमान सौदे में फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी राफेल के प्रतिद्वंद्वियों के लिये पैरवी कर रहा था।
राहुल राफेल
राफेल विमान सौदे पर लोकसभा में चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गैरहाजिरी पर वार करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि छप्पन ईंच के सीने वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में कदम नहीं रख पाए।
महागठबंधन
भुवनेश्वर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को यह स्पष्ट किया कि बीजद महागठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगा।
अमेरिका
वाशिंगटन,अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को ओवल कार्यालय से दिए एक दुर्लभ संबोधन में देश से अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लंबित पड़े वादे को पूरा करने के लिए कोष की मांग ताकि ‘‘अनियंत्रित और अवैध'' आव्रजकों के कारण ‘‘बढ़ रहे मानवीय और सुरक्षा संकट'' को रोका जा सके। हालांकि उन्होंने इस मामले पर किसी तरह के राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा नहीं की।
आस्ट्रेलिया वाणिज्य दूतावास
मेलबर्न, मेलबर्न में बुधवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास सहित कई राजनयिक मिशनों में संदिग्ध पैकेट मिले जिसके बाद आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने परिसरों को खाली करा लिया और इसकी जांच शुरू की।
खेल पंड्या
बीसीसीआई ने बुधवार को भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल को एक टीवी शो पर महिलाओं पर उनकी टिप्पणी के लिये कारण बताओ नोटिस जारी किया।
खेल ओपन भारत
भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी प्रज्नेश गुणेश्वरन ने विक्टर गालोविच की चुनौती को सीधे सेट में पराजित कर बुधवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन क्वालीफायर्स के दूसरे दौर में प्रवेश किया।
आरक्षण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक को पारित कर लोकसभा ने उन लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया है जो इस कदम पर झूठ फैला रहे हैं।
हड़ताल
नयी दिल्ली, विभिन्न केंद्रीय श्रमिक संगठनों की दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का बुधवार को देश भर में मिला-जुला असर देखा गया। बैंकिंग और परिवहन सेवाएं इसके कारण आंशिक तौर पर प्रभावित हुईं तथा इस दौरान पश्चिम बंगाल से छिटपुट हिंसा की रपटें भी आयीं हैं।
Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top