Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरिभूमि 7 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें

सात जनवरी का दिन लोकसभा में भाषणों से शुरु हुआ था। राफेल का विवाद और भारत बंद चल रहा था। लेकिन शाम होते-होते सामान्य वर्ग को आरक्षण की खबर एक महत्वपूर्ण खबर बन गई। शाम के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

हरिभूमि 7 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें
सात जनवरी का दिन लोकसभा में भाषणों से शुरु हुआ था। राफेल का विवाद और भारत बंद चल रहा था। लेकिन शाम होते-होते सामान्य वर्ग को आरक्षण की खबर एक महत्वपूर्ण खबर बन गई। शाम के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।
कैबिनेट कोटा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।
न्यायालय आईटी लीड कानून
उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को केन्द्र से उस याचिका के संबंध में जवाब तलब किया जिसमें आरोप लगाया गया है कि शीर्ष अदालत द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी कानून की निरस्त की गयी धारा 66ए के तहत मुकदमे दर्ज किए गए हैं।
स्थगित लोस
लोकसभा में सोमवार को उत्तर प्रदेश में खनन मामले में सीबीआई की छापेमारी का मुद्दा छाया रहा और समाजवादी पार्टी सदस्यों के भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद करीब तीन बजे दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई ।
गडकरी इंदिरा
नागपुर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें अपनी क्षमता साबित करने के लिए किसी तरह के आरक्षण की जरूरत नहीं पड़ी और उन्होंने कांग्रेस के अपने समय के पुरुष नेताओं से बेहतर काम किया।

अपना दल
केन्द्र और उत्तर प्रदेश की सरकार में भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल-सोनेलाल ने प्रदेश भाजपा नेतृत्व को आगाह करते हुए कहा कि वह सहयोगियों के साथ अपना व्यवहार सुधारे नहीं तो पार्टी ‘‘कोई भी निर्णय'' ले सकती है ।

असम नागरिकता एजीपी
असम गण परिषद (एजीपी) ने नागरिकता संशोधन विधेयक के मुद्दे पर सोमवार को असम की भाजपा नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया।

ब्रिटेन चावला प्रत्यर्पण
ब्रिटेन की एक अदालत ने वर्ष 2000 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की संलिप्तता वाले मैच फिक्सिंग मामले में मुख्य आरोपी कथित सट्टेबाज संजीव चावला के प्रत्यर्पण को सोमवार को मंजूरी दे दी।
आरबीआई
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि वर्तमान में नकदी की जरूरतों को काफी कुछ पूरा कर लिया गया है और यदि अर्थव्यवस्था में नकदी की तंगी होती है तो केन्द्रीय बैंक कदम उठायेगा।

लीड शेयर
अमेरिका-चीन के व्यापारिक रिश्तों में बेहतरी की उम्मीद एवं फेडरल रिजर्व के नरम रुख से बने सकारात्मक वैश्विक संकेतों का असर घरेलू बाजार पर भी दिखा। सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 155 अंक चढ़कर 35,850 अंक पर बंद हुआ।
खेल
भारतीय क्रिकेट टीम ने 71 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतकर सोमवार को अपने क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अध्याय जोड़ा।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ऐतिहासिक 2-1 से जीत को अपनी ‘सबसे बड़ी उपलब्धि' करार दिया जिससे कि वर्तमान टीम को एक अलग तरह की पहचान मिलेगी।
Share it
Top