Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि 4 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें

शुक्रवार के दिन कई घटनाएं दिनभर सुर्खियों में रहीं। राफेल विवाद पर सदन में निर्मला सीतारमण ने राफेल डील पर सरकार का पक्ष रखा। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर मामले में नई तारीख दे दी। जानिए क्या रहा है खास।

हरिभूमि 4 जनवरी 2019 : ये हैं आज शाम की बड़ी खबरें
X
शुक्रवार के दिन कई घटनाएं दिनभर सुर्खियों में रहीं। राफेल विवाद पर सदन में निर्मला सीतारमण ने राफेल डील पर सरकार का पक्ष रखा। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर मामले में नई तारीख दे दी। जानिए क्या रहा है खास।
न्यायालय मेघालय मजदूर
केन्द्र ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि मेघालय में 13 दिसंबर से एक गैरकानूनी कोयला खदान में फंसे 15 खनिकों के बचाव कार्य में परेशानियां आ रही हैं क्योंकि 355 फुट गहरी खदान का कोई खाका नहीं है।
एनआईए आईएसआईएस गिरफ्तार
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 21 वर्षीय एक युवक को संदिग्ध आईएसआईएस से प्रभावित आतंकवादी समूह के सदस्यों को हथियार आपूर्ति करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समूह के सदस्यों को हाल ही में गिरफ्तार किया गया था।
राफेल लीड सीतारमण
राफेल मामले में कांग्रेस एवं राहुल गांधी के आरोपों को ‘असत्य एवं गुमराह' करने वाला बताते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार में रहते हुए कांग्रेस की मंशा 10 वर्षों में राफेल विमान खरीदने एवं राष्ट्रीय सुरक्षा की नहीं थी जबकि वर्तमान सरकार ने बेहतर शर्तों के आधार पर संप्रग के समय के उड़ान भरने की स्थिति वाले 18 विमानों की तुलना में 36 विमान खरीदने का सौदा 9 प्रतिशत कम कीमत पर किया।
राहुल राफेल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल मामले को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा और कहा कि 2019 में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर इस मामले की आपराधिक जांच होगी और जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा।
मोदी असम
सिलचर (असम), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के लोगों को शुक्रवार को भरोसा दिलाया कि एनआरसी से कोई भी असल नागरिक नहीं छूटेगा और उन्होंने नागरिकता विधेयक को संसद की जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई।
मणिपुर लीड मोदी
इम्फाल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्ववर्ती सरकार के दौरान की कार्य संस्कृति की आलोचना की और कहा कि 2014 के बाद उनकी सरकार ने 12 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पता लगाकर उन्हें तेजी से लागू किया जो ‘‘गड्ढे में पड़ी'' थीं या ‘‘फाइलों में दबी'' हुई थी।
ट्रंप लीड भारतीय
वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया में मारे गए भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी रोनिल 'रोन' सिंह के परिजनों और साथी पुलिस अधिकारियों से गुरुवार को बातचीत की।
अमेरिका लीड पेलोसी
डेमोक्रेटिक पार्टी की वरिष्ठ नेता और भारत-अमेरिकी संबंधों की पक्षधर नैन्सी पेलोसी तीन जनवरी को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर निर्वाचित हो गईं।
पीएमआई सेवा
देश की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में दिसंबर में थोड़ी गिरावट आई है। नए कारोबारी ऑर्डरों की संख्या घटने और कारोबारी गतिविधियों में सुस्ती इसकी वजह रही। हालांकि, इस दौरान रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण तेजी दर्ज की गयी है। एक मासिक सर्वेक्षण में शुक्रवार को यह बात कही गई है।
आरबीआई -जवाबदेही
नयी दिल्ली, संसद की एक समिति ने सरकार से एक नियामक के तौर पर केंद्रीय बैंक की जवाबदेही से जुड़े मुद्दों पर गौर करने के वास्ते एक समिति बनाने का आग्रह किया है।
खेल लीड भारत
सिडनी, चेतेश्वर पुजारा के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी बड़ी शतकीय पारी खेली जिससे भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करके आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीतने की संभावनाओं को पंख लगाये।
खेल भारत पंत
सिडनी, ऋषभ पंत का मानना है कि उन्होंने ‘नर्वस नाइंटी सिंड्रोम' का सामना किया लेकिन कहा कि दूसरे छोर पर रविंद्र जडेजा के रहने से उन्हें पिछले टेस्ट मैचों की तुलना में खुलकर खेलने में मदद मिली।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top