Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाबरी मस्जिद मामलाः CBI कोर्ट से सभी आरोपियों को दी जमानत

कोर्ट ने सभी 12 आरोपियों को निजी मुचलके पर जमानत दे दी।

बाबरी मस्जिद मामलाः CBI कोर्ट से सभी आरोपियों को दी जमानत

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत बाकी आरोपी सीबीआई के विशेष कोर्ट निजी मुचलके पर जमानत दे ही है। हालांकि सभी आरोपियों ने इस मामले को खारिज करने की मांग की थी। फिलहाल कोर्ट ने इस पूरे मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है।

LIVE UPDATES:

आजतक के बोले कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, 'इस मामले में CBI की जिरह के बाद आडवाणी सोच रहे होंगे क्या राष्ट्रपति पद को लेकर उनकी उम्मीदवारी खत्म करने के लिए मोदी की कोई भूमिका है? बीजेपी के भीतर कई लोग इस बात से चिंतित होंगे कि मोदी सरकार अपने ही लोगों के खिलाफ भी जा सकती है।'

सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि आरोपी विवादित ढांचे के लिए गिरने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। ये नेता भीड़ को शांत करने की कोशिश कर रहे थे।

साक्षी महाराज ने कहा, 'दुनिया में कोई ताकत राम मंदिर के निर्माण को नहीं रोक सकती

सभी आरोपियों के वकीलों ने आरोप खारिज करने की मांग की। अदालत ने इस मांग पर फैसला सुरक्षित रखा।

कोर्ट की कार्यवाई शुरू, विनय कटियार और वेदांती हुए कोर्ट के सामने पेश

यूपी के डिप्टी-सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बयान, 'ये न्यायिक प्रक्रिया है। हमारे नेता कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे। हम समझते हैं उन्हें न्याय मिलेगा।

साध्वी ऋतंभरा, विनय कटियार, मुरली मनोहर जोशी भी अदालत पहुंचे

सीबीआई की विशेष अदालत पहुंचे आडवाणी

उमा भारती भी वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंची

वेंकैया नायडू का बयान, बेदाग साबित होंगे आडवाणी और जोशी

वीवीआईपी गेस्ट हाउस में आडवाणी, जोशी से मिल रहे हैं सीएम योगी

आडवाणी लखनऊ के वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंच गए हैं। सीएम योगी उनसे मिलने के लिए पहले से मौजूद हैं।

मुरली मनोहर जोशी भी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे

आडवाणी से मिलने वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचे सीएम योगी।

विदेशी था बाबर, मस्जिद को 'बाबरी' कहना बंद करे मीडिया, ये जगह राम जन्मभूमि है: साक्षी महाराज

लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे आडवाणी, हवाई अड्डे पर केशव प्रसाद मौर्य ने किया स्वागत, वीवीआईपी गेस्ट हाउस हुए रवाना

लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, विनय कटियार, विष्णु हरि डालमिया की पैरवी विमल कुमार श्रीवास्तव करेंगे।

के के मिश्रा और मनीष त्रिपाठी हैं राम विलास वेदांती, धर्मदास महंत, महंत नृत्यगोपाल दास, चंपत राय, सतीश प्रधान, बैकुंठ लाल शर्मा के वकील

उमा भारती का बयान, 'ये ऐसा ही खुला आंदोलन था जैसा इमरजेंसी के खिलाफ हुआ था। इस आंदोलन में क्या साजिश थी, मुझे नहीं पता। कोर्ट जो भी फैसला देगा मुझे मंजूर होगा।'

-बीजेपी नेता विनय कटियार ने आजतक से कहा, 'मुलायम सिंह ने माना था कि गलती हुई। 16 लोग मारे गए थे, उनके खिलाफ भी मामला चलना चाहिए। जितनी भी साजिश कर ली जाए, कोई भी साजिश काम नहीं आने वाली।'

साध्वी ऋतंभरा ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कोर्ट जल्द से जल्द इस मामले में निर्णय देगा। आरोप सीबीआई ने लगाए हैं। कोर्ट में तथ्य उनको पेश करने हैं। हमें कोर्ट पर भरोसा है।

इस मामले में पेश होने के लिए लालकृष्ण आडवाणी दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं।

ये भी पढ़ें - आज केरल में दस्तक देगा मानसून, मिलेगी गर्मी से राहत

अदालत ने कहा कि अब छूट या सुनवाई स्थगित करने का कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अदालत अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाये जाने से जुडे दो अलग अलग मामलों की सुनवाई कर रही है।

अदालत ने महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदान्ती, बैकुण्ठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, चंपत राय बंसल, महंत धर्म दास एवं सतीश प्रधान को भी एक मामले में आज ही तलब किया है।

उच्चतम न्यायालय ने 19 अप्रैल को निर्देश दिया था कि आडवाणी (89), जोशी (83) और उमा (58) के अलावा बाकी सभी आरोपियों पर बाबरी ढांचा ढहाये जाने के मामले में आपराधिक षडयंत्र का मुकदमा चलेगा।

न्यायालय ने मामले की सुनवाई रोजाना कराने और दो साल में सुनवाई समाप्त करने का निर्देश दिया है। उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि भाजपा नेता कल्याण सिंह जब तक राज्यपाल के पद पर हैं, उनके खिलाफ मुकदमा नहीं चल सकता।

Next Story
Top