Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नौका पलटने से तीन छात्राओं की मौत पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताई संवेदना

महाराष्ट्र के पालघर जिले में दहानु तट के पास 40 छात्रों को लेकर जा रही एक नौका के आज सुबह पलट जाने से तीन लड़कियों की डूबने से मौत हो गई और पांच अन्य लापता हैं।

नौका पलटने से तीन छात्राओं की मौत पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताई संवेदना
X

महाराष्ट्र के पालघर जिले में दहानु तट के पास 40 छात्रों को लेकर जा रही एक नौका के आज सुबह पलट जाने से तीन लड़कियों की डूबने से मौत हो गई और पांच अन्य लापता हैं। ये छात्र पिकनिक मनाने गए थे।

हादसे के सिलसिले में पुलिस ने आज देर शाम नौका मालिक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस ने बताया कि 32 छात्रों को बचाया गया और तटरक्षक कर्मी और स्थानीय मछुआरे समुद्र में लापता छात्रों की तलाश और बचाव अभियान में जुटे हैं। पालघर के पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ सिंगे ने पीटीआई भाषा को बताया कि तीन लड़कियों सोनल भगवान सूरती, जाह्नवी हरीश सूरती और संस्कृति मायावंशी के शव बरामद किये गए। तीनों की उम्र 17 साल थी। तीनों दहानु के अंबेडकर नगर क्षेत्र में मासुली की रहने वाली थीं।
सिंगे ने बताया कि दहानु के परनाका में पोंडा स्कूल और जूनियर कॉलेज के 40 छात्रों को ले जा रही नौका दिन में साढ़े 11 बजे डूब गयी। छात्र पिकनिक पर निकले थे।
सिंगे ने कहा, ‘‘तटरक्षक बल ने बचाव अभियान में अपने जहाज और विमानों को लगाया है। तटीय पुलिस जैसे कई विभागों के कर्मी भी तलाश अभियान में जुटे हैं।' तटरक्षक बल के प्रवक्ता ने बताया कि यह स्थान दहानु तट से करीब 20 मील दूर है । दहानु मुंबई से तकरीबन 130 किलोमीटर दूर है।
पुलिस ने बताया कि बचाए गए लोगों में शामिल तीन छात्रों और नौका के चालक को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
दहानु की रहने वाली भाजपा विधायक मनीषा चौधरी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह हादसा तब हुआ जब कुछ छात्र सेल्फी लेने के लिये नौका के एक तरफ जमा हो गए। इससे नौका एक तरफ झुक गई और पलट गई।
स्थानीय मछुआरों और दहानु के कुछ निवासी बचाव के प्रयासों में शामिल हुए।
बाद में शाम में सिंगे ने संवाददाताओं को बताया कि पुलिस दुर्घटना की जांच कर रही है। हादसे के लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस हादसे में मरने वालों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की। कोविंद दो दिवसीय महाराष्ट्र यात्रा पर आज मुंबई पहुंचे।
उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘महाराष्ट्र के दहानु में स्कूली बच्चों को लेकर जा रही नौका के पलटने की खबर सुनकर दुखी हूं। राज्य सरकार ने ज्यादातर यात्रियों को बचा लिया है और जो लोग लापता हैं उनका पता लगाने का प्रयास कर रही है। शोक संतप्त परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं।' तटरक्षक बल ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘घटना में 32 बेशकीमती जिन्दगियों को बचा लिया गया और उन्हें स्थानीय अधिकारी उपचार मुहैया करा रहे हैं।'
विज्ञप्ति में बताया गया कि हादसे में हालांकि तीन लड़कियों की मौत हो गई है।
विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘स्थानीय अधिकारियों के तालमेल से लापता छात्रों की तलाश के प्रयास अब भी चल रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top