Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

15 अगस्त को कौन से अन्य देश हमारे साथ मनाते हैं आजादी का जश्न, जानें इनके बारे में

भारत आजादी का 71वां जश्न मनाने की तैयारी में है। देश के हर कोने में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरों पर है। क्या आप यह जानते हैं कि आजादी के इसी दिन हमारे साथ अन्य देश भी आजादी का जश्न मनाते हैं।

15 अगस्त को कौन से अन्य देश हमारे साथ मनाते हैं आजादी का जश्न, जानें इनके बारे में

भारत अपनी आजादी का 71वां जश्न मनाने की तैयारी में है। देश के हर कोने में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरों पर है। देशभक्ति के गाने हर चौक-चौराहे पर बज रहे हैं। सभी लोगों पर स्वतंत्रता दिवस का खुमार छाया है। क्या आप यह जानते हैं कि आजादी के इसी दिन हमारे साथ अन्य तीन देश भी आजादी का जश्न मनाते हैं। ये देश हैं दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो।

इसे भी पढ़ें: विक्रम साराभाई जयंतीः आजादी के बाद लूटे भारत को इस महान वैज्ञानिक ने देश को दी थी ऐसी शक्ति, प्रयोग से डर गया था विश्व

पहला देश जो हमारे साथ ही 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाता है वह है दक्षिण कोरिया। दक्षिण कोरिया जापान का गुलाम देश था। दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त, 1945 को हमारे साथ आजाद हुआ था।
दूसरा देश है बहरीन। बहरीन को ब्रिटेन से आजादी मिली है। यह देश 15 अगस्त, 1971 को आजाद हुआ था। इससे पहले यह एक गुलाम देशों की गिनती में आता था।काफी संघर्ष के बाद यह आजाद हुआ था।
तीसरे नंबर पर जो देश है उसका नाम है कांगो। कांगो पर फ्रांस ने कब्जा कर रखा था। उसे भी आजादी के लिए संघर्ष करना पड़ा। कांगो को फ्रांस से आजादी 15 अगस्त, 1960 को मिली।
Next Story
Top