Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केरल- कर्नाटक समेत इन राज्यों में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक इतने लोगों की गई जान

केरल और कर्नाटक में आई भीषण आपदा ने सैकड़ो लोगों की जानें ले ली हैं तो लाखो लोग बेघर हो गए। इस साल करीब पूरे देश में बाढ़ का कहर देखने को मिला है।

केरल- कर्नाटक समेत इन राज्यों में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक इतने लोगों की गई जान

केरल और कर्नाटक में आई भीषण आपदा ने सैकड़ो लोगों की जानें ले ली हैं तो लाखो लोग बेघर हो गए। इस साल करीब पूरे देश में बाढ़ का कहर देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत देश के 16 राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए थे।

इस बार मानसून के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर करीब 1200 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं। अब तक सबसे ज्यादा नुकसान केरल में हुआ है। केरल में कुल 324 लोग अपनी जान गवा चुके हैं।
इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 211, पश्चिम बंगाल में 170 लोग, केरल में 178, महाराष्ट्र में 139, गुजरात में 52 , असम में 44 और नगालैंड में 8 और कर्नाटक में अब तक 6 लोग बाढ़ की भेट चढ़ गए हैं।
केरल और कर्नाटक में आपदा जारी है। वहां पर लोग अभी फंसे हुए हैं। एनडीआरएफ और पुलिस की टीम लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।
केरल में हुई भीषण तबाही का जायजा लेने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। प्रधानमंत्री ने हवाई जहाज से बाढ़ पीड़ितों की हालात का जायजा लिया। इसके बाद पधानमंत्री ने केरल पीड़ितों के लिए 500 करोड़ की राहत राशि देने का तत्काल ऐलान किया।
इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मृतक के घर वालों के लिए 2 लाख और घायल लोगों के लिए 50000 रुपये देने की घोषणा की है। केरल सरकार ने भी लोगों से बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए चंदा देने की अपील की है। ताकि बाढ़ पीड़ितों की मदद की जा सके।
केरल सरकार की इस अपील को अमल में लेते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और आंध्र प्रदेश केमुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केरल को 10-10 करोड़ रुपये की मदद देने का ऐलान किया है।
तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर ने भी 25 करोड़ रुपयों की मदद का ऐलान किया है।
Next Story
Top