Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राम रहीम के बाद ये महिला संभालेगी डेरा की कमान!

नियमों के अनुसार डेरा का अगला प्रमुख गुरमीत के खानदान से नहीं हो सकता।

राम रहीम के बाद ये महिला संभालेगी डेरा की कमान!

साध्वी से रेप मामले में गुरमीत राम रहीम सिंह को पंचकूला की विशेष अदालत ने दोषी करार दिया है और माना जा रहा है कि उन्हें 28 अगस्त को कम से कम 7 साल की जेल होगी। लअब सवाल ये उठता है कि डेरा की कमान को संभालेगा हालांकि पंजाब-हरियाणा कोर्ट ने डेरा की संपत्ति जब्त करने का आदेश सुनाया है सेकिन फिर अब डेरा की कमान किसके हाथों में होगी ये जानना जरूरी है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि राम रहीम ही डेरा सच्चा सौदा की कमान संभाले रख सकते हैं। वो जेल से ही डेरा की देख-रेख और नियंत्रण करेंगे। कुछ लोगों का मानना यह भी है कि गुरमीत के बाद डेरा की कमान उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा भी संभाल सकते हैं। बता दें कि 2007 में जसमीत इंसा को उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा गुरमीत राम रहीम ने की थी।
नियमों के अनुसार डेरा का अगला प्रमुख गुरमीत के खानदान से नहीं हो सकता। जसमीत के अलावा बाबा की तीन बेटियां भी हैं, बाबा ने हनीप्रीत इंसा जो कि उनकी तीसरी बेटी हैं उन्हें गोद लिया था।
डेरा प्रमुख के तौर पर लोग 35 वर्षीय गुरु ब्रह्मचारी विपसना को भी देख रहे हैं। विपसना डेरा में दूसरे स्थान पर मानी जाती हैं और उन्ही के पास फैसला करने का एकलौता अधिकार है। विपसना ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई डेरा के गर्ल्स कॉलेज में पूरी की है। विपसना के साथ 250 लोगों की टीम काम करती है जिसमें 150 महिलाएं हैं। विपसना डेरा द्वारा संचालित सामाजिक सेवा परियोजनाओं का संचालन करती हैं।
इसके अलावा 35 वर्षीय हनीप्रीत को भी डेरा का प्रमुख बनाया जा सकता है। हनीप्रीत भी विपसना की तरह ही गुरु ब्रह्मचारी हैं और वो पिछले 7 सालों से गुरमीत के साथ हैं। हनीप्रीत गुरमीत के साथ फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। हनीप्रीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हैं इसलिए उनके आगे परिवार वाला नियम भी नहीं आता।
Next Story
Share it
Top