Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मीटू अभियानः एमजे अकबर के खिलाफ देश के बड़े पत्रकार संगठनों ने दिए ये बयान

इंडियन वीमेंस प्रेस कोर (आईडब्ल्यूपीसी), ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया'', ‘प्रेस एसोसिएशन'' और ‘साउथ एशियन वीमन इन मीडिया'' ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि अकबर, सरकार के वरिष्ठ पदाधिकारी हैं और उनके जवाब में वह जिम्मेदारी झलकनी चाहिए जो उन पर है।

मीटू अभियानः एमजे अकबर के खिलाफ देश के बड़े पत्रकार संगठनों ने दिए ये बयान
इंडियन वीमेंस प्रेस कोर (आईडब्ल्यूपीसी), ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया', ‘प्रेस एसोसिएशन' और ‘साउथ एशियन वीमन इन मीडिया' ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि अकबर, सरकार के वरिष्ठ पदाधिकारी हैं और उनके जवाब में वह जिम्मेदारी झलकनी चाहिए जो उन पर है।
संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘यहां हस्ताक्षर करने वाले पत्रकार संगठन मीडिया में यौन उत्पीड़न की अत्यधिक शिकायतों को लेकर बहुत चिंतित हैं।' उन्होंने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न चिंताजनक है और मीडिया संस्थान तथा प्रबंधन ऐसी प्रणाली बनाने में नाकाम रहे जो यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर सामान्य तरीके से ध्यान दे पातीं।'
अदाकारा तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर पर वर्ष 2008 में फिल्म की शूटिंग के दौरान बदसलूकी करने का आरोप लगाने के बाद से देश में ‘मी टू' अभियान ने तूल पकड़ा है। नाना पाटेकर के बाद, सुभाष घई, साजिद खान, रजत कपूर और आलोक नाथ जैसे बॉलीवुड के बड़े नाम निशाने पर आए हैं। आलोक नाथ ने लेखक-निर्देशक विन्ता नंदा के खिलाफ दीवानी वाद दर्ज कराते हुए उनकी कथित मानहानि के मामले में एक रुपये मुआवजा की मांग की है। नंदा ने उन पर बलात्कार के आरोप लगाए हैं।
इस बीच, आलोक नाथ की पत्नी आशु ने मजिस्ट्रेट के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया और मानहानि मामले में लेखक-निर्देशक के खिलाफ सुनवाई शुरू करने की मांग की। नंदा की वकील ध्रुति कपाड़िया ने कहा कि वह कानूनी तौर पर अपनी लड़ाई लड़ेंगे।
साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली अभिनेत्री सिमरन सूरी ने कहा कि मानहानि की धमकी मजबूत महिलाओं को कमजोर नहीं कर पाएगी। सिमरन ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, सच, सच ही रहेगा...हम सब विन्ता के साथ हैं।
पत्रकार विनोद दुआ और एक्शन निर्देशक शाम कौशल जैसे नाम भी निशाने पर आएं।
डॉक्यूमेंटरी फिल्म बनाने वाली निष्ठा जैन ने विनोद दुआ पर आरोप लगाया है कि करीब तीन दशक पहले पत्रकार ने उनका पीछा किया और उन्हें प्रताड़ित किया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रविवार को विनोद दुआ की बेटी मल्लिका ने कहा, ‘‘आपने जो भी कहा है, यदि मेरे पिता उसके दोषी हैं तो यह स्वीकार्य नहीं है, यह बहुत सदमा पहुंचाने वाला और दुखद है।'
दूसरी ओर, एक्शन निर्देशक शाम कौशल ने खुद पर लगे यौन उत्पीड़न के ओरापों पर सोमवार को माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में हमेशा एक अच्छा इंसान बनने की कोशिश की है।
सहायक निर्देशक नमिता पारिख ने आरोप लगाया था कि वर्ष 2006 में एक आउटडोर शूटिंग के दौरान निर्देशक ने शराब पीने के लिए उन्हें अपने कमरे में बुलाया और जब उन्होंने मना कर दिया तो उन्होंने उसे तरह-तरह से फुसलाना शुरू कर दिया तथा अपने फोन पर अश्लील फिल्म भी दिखाई।
दक्षिण में 200 से अधिक कर्नाटक गायकों ने एक बयान पर हस्ताक्षर करते हुए महिलाओं से सामने आने और अपनी कहानियां साझा करने की अपील की है।
Next Story
Top