Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत से पहले इन देशों में हो चुकी है नोटबंदी, आज ये है हाल!

भारत से पहले भी कई देशों में नोटबंदी हो चुकी है।

भारत से पहले इन देशों में हो चुकी है नोटबंदी, आज ये है हाल!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2017 को भारत में नोटबंदी का ऐलान किया था। इसके बाद बैंकों और एटीएम के सामने लंबी-लंबी लाइन लगी दिख रही थी। नोटबंदी पहली बार भारत में हुई ऐसा नहीं है भारत से पहले भी कई देशों में नोटबंदी हो चुकी है।

आइए आपको बताते हैं वो कौन से देश हैं जिनमें नोटबंदी हो चुकी है। आइए जानते हैं।

घाना- घाना में वर्ष 1982 में नोटबंदी हुई थी। इस दौरान भ्रष्टाचार और कर चोरी को रोकने के लिए 50 सेडी के नोटों को बंद कर दिया गया था।
नाइजीरिया- वर्ष 1984 में नाइजीरिया में नोटबंदी हुई थी। मोहम्मद बुहारी के राज में ऐसा हुआ था। बैंक नोटों को अलग रंग में जारी किया गया था और पुराने नोटों को बदलने के लिए सीमित वक्त दिया गया था। हालांकि नाइजीरिया में नोटबंदी नाकाम हुई जिसकी वजह से बुहारी की सरकार का तख्तापलट हो गया।

म्यांमर- म्यांमर में नोटबंदी 1987 में हुई थी। काले धन को काबू में करने के लिए सरकार ने वहां नोटबंदी का कदम उठाया था। इस दौरान 80 फीसदि मुद्रा को अमान्य घोषित कर दिया गया था। इसके विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे। ये प्रदर्शन लंबे समय तक जारी रहा था।
जायरे- तानाशहा मोबुतु सेसे सेको ने 1993 में अप्रचलित मुद्रा को सिस्टम से पूरी तरह वापस लेने की योजना के चलते महंगाई बढ़ गई। अमेरिकी डॉलर की तुलना स्थानीय मुद्रा में भारी गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद वहां गृहयुद्ध हुआ और 1997 में मोबुतु सेसे सेको को सत्ता से हाथ धोना पड़ा।
वर्ष 1991 सोवियत संघ- मिखाइल गोबार्चेव के नेतृत्व वाले सोवियत संघ ने अंतिम साल की शुरुआत में काली अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण के लिए 50 और 100 रूबल को वापस ले लिया था। सरकार के प्रति लोगों का विश्वास भी खत्म हो गया था और अगले साल सोवियत संघ के विघटन का कारण नोटबंदी बना।
उत्तर कोरिया- यहां 2010 में नोटबंदी हुई। तानाशाह किम जोंग-इल ने अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण पाने और काला बाजारी की लगाम कसने के लिए ऐसा किया था। इसके बाद लोगों को भारी खाद्यान्न संकट का सामना करना पड़ा।
Loading...
Share it
Top