Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

माल्या तो हैं ''छोटी मछली'', ये 5 कंपनियां ही दबाए बैठी हैं 1.4 लाख करोड़!

आरबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को जिन बड़े लोन डिफॉल्टरों की लिस्ट सौंपी हैं, उनमें 72 कंपनियों पर 5,53,167 करोड़ रुपए का कर्ज है।

माल्या तो हैं

नई दिल्ली. उद्योगपति विजय माल्या को इस समय देश का सबसे बड़ा डिफॉल्टर माना जा रहा है, लेकिन उनसे भी बड़े कुछ और दिग्गज हैं जो बड़ा कर्ज अब तक चुकाने में नाकाम रहे हैं। आरबीआई ने ऐसे लोन डिफॉल्टर्स की एक लिस्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी है, हालांकि वो लिस्ट सार्वजनिक नहीं हुई है। लेकिन एक टीवी चैनल ने दावा किया है कि उसके पास एक लिस्ट है, जिसमें बड़े कर्जदारों के नाम हैं।

संकट में घिरी टाटा स्टील कंपनी, ब्रिटेन का कारोबार बेचने की योजना

आरबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को जिन बड़े लोन डिफॉल्टरों की लिस्ट सौंपी हैं, उनमें 72 कंपनियों पर 5,53,167 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसमें से सिर्फ 5 कंपनियों पर कुल 1.4 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। 72 में से 40 कंपनियां 3 साल से लोन चुकाने में नाकाम हैं।

अदानी पावर पर 44,840 करोड़ बकाया
कर्ज में डूबी 5 कंपनियां के नाम देखें तो अदानी पावर के ऊपर 44,840 करोड़ रुपए, लैंको इंफ्रा के ऊपर 39,890 करोड़ रुपए, जीवीके पावर के ऊपर 25,062 करोड़ रुपए, सुजलॉन के ऊपर 18,035 करोड़ रुपए और एचसीसी के ऊपर 12,170 करोड़ रुपए का कर्ज है। कर्ज में डूबे सेक्टर की सूची देखें तो मेटल सेक्टर पर 36 फीसदी, इंफ्रास्ट्रक्चर पर 22 फीसदी, सर्विसेज सेक्टर पर 5 फीसदी और अन्य पर 37 फीसदी कर्ज है।
गुजरात टॉप पर
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में देश के 20 बड़े टैक्स डिफॉल्टर्स के नामों का खुलासा किया था, इनमें से 3 तो गुजरात से ताल्लुक रखते हैं। आयकर विभाग द्वारा पिछले एक साल में टैक्स चोरी करने वाले 67 लोगों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं।
576 करोड़ रूपए बकाया
गुजरात से ताल्लुक रखने वाले टैक्स डिफॉल्टर्स में ज्यादातर बड़े बिजनसमैन हैं, जो शेयर ट्रेडिंग, टेक्सटाइल्स, फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन, कैपिटल गेन्स, जूलरी और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में कारोबार करते हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top