Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अलर्ट जारी: कभी भी हो सकता है भारत-चीन के बीच युद्ध

चीन की मीडिया ने धमकी दी कि अगर युद्ध हुआ तो भारत को 1962 की तुलना में अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

अलर्ट जारी: कभी भी हो सकता है भारत-चीन के बीच युद्ध

बीते कई दिनों से भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद को लेकर तनाव बना हुआ है। दोनों तरफ से जुबानी हमला हो रहा है। दोनों तरफ के शीर्ष नेता 1962 भारत-चीन युद्ध का हवाला देकर गंभीर परिणाम भुगतने की बात कर रहे हैं।

इसी बीच भारत और चीन सीमा पर हो रही उठापटक के बीच चीन की सरकार भारत दौरे पर गए चीनी नागरिकों को अलर्ट करने पर विचार कर रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:- चीन ने भारत पर 'पंचशील संधि' का उलंघन करने का लगाया आरोप

अगर खतरा लगा तो चीनी नागरिकों को भारत से आगाह किया जाएगा। उधर, ग्लोबल टाइम्स अखबार ने अपने लेख के जरिये भारत में रह रहे चीनी नागरिकों को आगाह किया है कि चीन विरोधी तत्वों से सावधान रहें।

मीडिया ने अपने लेखों में सरकार को सलाह दी है कि वो भारत में निवेश को कम कर दे। चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत सिक्किम सीमा विवाद को लेकर दुनिया को गलत जानकारी दे रहा है कि चीन सीमा के नजदीक सड़क बना रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुआंग ने कहा कि हम लोगो का ध्यान इस ओर खींचना चाहते है कि भारत ने सीमा पर अंतर्राष्ट्रीय कानून का उलंघन किया है।

युद्ध हुआ तो 62 से अधिक नुकसान उठाएगा भारत: चीन

चीन की मीडिया ने धमकी दी कि अगर युद्ध हुआ तो भारत को 1962 की तुलना में अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा। चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' ने अपने संपादकीय में कहा कि भारत को कड़ा सबक सिखाना चाहिए।

डोकलाम इलाके में तीसरे सप्ताह भी गतिरोध जारी है। उसने यह भी दावा किया कि चीनी लोग भारत के उकसावे से आहत हैं। उसका कहना है कि भारत पंचशील समझौते का उल्लंघन कर रहा है।

Next Story
Top