Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन खूबियों से लैस है निसान की नई एक्स-ट्रेल हाइब्रिड कार

यह भारत की पहली फुल हाइब्रिड एसयूवी कार होगी।

इन खूबियों से लैस है निसान की नई एक्स-ट्रेल हाइब्रिड कार
नई दिल्ली. जापानी मोटर कंपनी निसान साल 2017 में नई एक्स-ट्रेल हाइब्रिड को भारत में लॉन्च करने वाली है। जनवरी में ही इस कार को भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा। यह भारत की पहली फुल हाइब्रिड एसयूवी कार होगी। सेगमेंट में इसका मुकाबला होंडा सीआर-वी, हुंडई ट्यूसॉन और स्कोडा येती से होगा, वहीं कीमत के लिए लिहाज से इसकी टक्कर टोयोटा की फॉर्च्यूनर से भी होगी। कार की कीमत के लिए आकड़े लगाए जो रहे हैं। इसकी कीमत 30 लाख रूपए के आसपास रखी जा सकती है।
जानिए एक्स ट्रेल कार की खूबियां-
नई एक्स-ट्रेल में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 144 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होगा। इसमें लगी लिथियम-आयन बैटरी 41 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क देगी। पावर सप्लाई के लिए इसमें सीवीटी ट्रांसमिशन मिलेगा।
बनावट में नई निसान एक्स-ट्रेल की लम्बाई 4,650 एमएम, चौड़ाई 1820 एमएम और ऊंचाई 1710 एमएम है। इसका व्हीलबेस बढ़ाकर 2705 एमएम किया गया है, जिससे केबिन में पहले की तुलना में ज्यादा जगह मिलेगी। एक्स-ट्रेल का ग्राउंड क्लीयरेंस 210 एमएम का है। इस मामले में यह मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से आगे है।
नई एक्स-ट्रेल में आगे की तरफ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, साइड में 225/65 आर17 साइज के टायर, पीछे की तरफ 80 डिग्री तक ओपन होने वाला इलेक्ट्रिक ऑटो टेल-गेट, केबिन में लैदर अपहोल्स्ट्री, ब्लूटूथ सपोर्ट करने वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम, सुरक्षा के लिए एबीएस के साथ ईबीडी और छह एयरबैग मिलेंगे।
निसान इस में अराउंड व्यू मॉनीटर भी दे सकती है। इस फीचर में कार के बाहर चार कैमरे इंस्टाल किए गए। जो तंग जगहों पर कार को पार्क करने या चलाने में मददगार साबित होंगे।
पैसेंजर को बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए इसमें एक्टिव इंजन ब्रेकिंग, एक्टिव ट्रेस कंट्रोल, एक्टिव राइड कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, एक्टिव ब्रेक लिमिटेड स्लिप और व्हीकल डायनामिक कंट्रोल भी मिलेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top