Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाकिस्तान के घर में घुस कर भारत ने इस दिन किया था पहला सर्जिकल स्ट्राइक

पिछले साल सितंबर में सेना ने पाक के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की थी।

पाकिस्तान के घर में घुस कर भारत ने इस दिन किया था पहला सर्जिकल स्ट्राइक

29 सितंबर, 2016 से पहले भारतीय सेना ने किसी तरह की सर्जिकल स्ट्राइक नहीं की है। यह जानकारी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस (डीजीएमओ) ने एक आरटीआई आवेदन के जवाब में दी है।

आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में डीजीएमओ ने बताया कि सर्जिकल स्ट्राइकल 29 सितंबर, 2016 को किया गया था। इसने कहा,'अगर कोई सर्जिकल स्ट्राइक इससे पहले हुई है तो उसका रिकॉर्ड डीजीएमओ के पास नहीं है।'

इसे भी पढ़े:- आर्मी स्पेशल ट्रेन से आंसू गैस के गोलों से भरा कार्टून गायब,मचा हड़कंप

आरटीआई जवाब में यह भी कहा गया है कि डीजीएमओ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी यही बात कही थी। रक्षा मंत्रालय को भेजे गए आरटीआई आवेदन में सर्जिकल स्ट्राइक की परिभाषा पूछी गई थी।

इस पर डीजीएमओ ने बताया,'सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर 'ओपन सोर्स' में उपलब्ध सूचना के मुताबिक, यह ऐसा अभियान है जिसके लिए खुफिया सूचना के आधार पर अधिकतम प्रभाव और भारतीय सेना को कम से कम या न के बराबर क्षति हो, उसके लिए उचित लक्ष्य साधा जाता है।

इसके तहत लक्षित इलाके में सतर्कता के साथ घुसा जाता है, काम को पूरा करने के बाद बड़ी फुर्ती से सैनिकों के शव को अपने बेस में लाना होता है।' आरटीआई में रक्षा मंत्रालय से यह भी पूछा गया कि क्या सेना ने 2004 और 2014 के बीच सर्जिकल स्ट्राइक की थी?

मंत्रालय ने इस आवेदन को इंटेग्रेटेड हेडक्वॉर्टर्स (सेना) को भेजा, जिसने डीजीएमओ से जानकारी मांगी। डीजीएमओ ने जानकारी इंटेग्रेटेड हेडक्वॉर्टर्स (सेना) को दी जिन्होंने आगे याचिकाकर्ता को दी।

उल्लेखनीय है कि उड़ी और पठानकोट अटैक के बाद पिछले साल सितंबर में सेना ने पाक के कब्ज वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की थी जिसमें आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को भारी नुकसान हुआ था। इसमें करीब 20 आतंकी मारे गए थे।

Next Story
Top