Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीछे हटने लगी चीनी सेना, चुमार में सेना को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए आदेश

चीनी राष्ट्रपति से इस बारे में आश्वासन मिला है कि चीनी सेना चुमार से वापस होंगी।

पीछे हटने लगी चीनी सेना, चुमार में सेना को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए आदेश
नई दिल्ली. लद्दाख में भारतीय सीमा के भीतर चुमार में चीनी सेना की घुसपैठ के बीच खबर है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आदेश जारी किया है कि चीनी सेना वापस अपनी स्थिति पर लौटे। चीन के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर कहा गया है कि सभी को चीनी राष्ट्रपति के आदेश का पालन करना है। वेबसाइट पर कहा गया है कि राष्ट्रपति के आदेश को मानने के बाद तुरंत अपडेट दिया भी जाए। उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया था कि उन्हें चीनी राष्ट्रपति से इस बारे में आश्वासन मिला है कि चीनी सेना चुमार से वापस होंगी।
वहीं, लद्दाख के चुमार इलाके में पैदा हुए टकराव के हालात सोमवार को तनाव की यथास्थिति बनी हुई है। बताया जा रहा है कि मौके पर दोनों ओर जवान अपनी-अपनी स्थिति पर कायम हैं। लद्दाख में बीते लगभग 12 दिनों से भारत और चीन की सेनाओं के बीच बने हुए तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए सेनाप्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने अपने सोमवार से प्रस्तावित भूटान के दौरे को रद कर दिया है। जनरल सुहाग 22 से 24 सितंबर तक भूटान की यात्रा पर जाने वाले थे लेकिन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों सेनाओं केबीच चल रही तनातनी के मद्देनजर उन्होंने फिलहाल अपनी इस यात्रा को रद कर दिया है।
इसके अलावा सोमवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के महानिदेशक सुभाष गोस्वामी ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एलएसी पर मौजूदा सूरतेहाल की विस्तार से जानकारी दी है। थलसेना में मौजूद सूत्रों का कहना है कि लद्दाख के चुमुर और डेमचौक में भारत और चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) की सेनाओं के बीच तनातनी बरकरार है। अभी स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। फिलहाल इस माहौल में जनरल सुहाग भूटान यात्रा स्थगित कर दी गई है। जल्द ही उनके इस दौरे से जुड़ी नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, किस तरह की हो रही सीमा पर गतिविधियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top