Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रांसजेंडर समुदाय की लिंग परिवर्तन सर्जरी पर बड़ा कदम, खुल गए ये अस्पताल

सरकार ने थर्ड जेंडर के सशक्तिकरण के लिए कोच्ची में स्किल डेवलपमेंट केंद्र खोलने का फैसला किया है।

ट्रांसजेंडर समुदाय की लिंग परिवर्तन सर्जरी पर बड़ा कदम, खुल गए ये अस्पताल

केरल सरकार ने ट्रांसजेंडर के सशक्तिकरण में एक और बड़ा कदम उठाया है। इंडिया टुडे के मुताबिक राज्य में ट्रांसजेंडर्स के लिए पहली बार सभी राज्य संचालित मेडिकल कॉलेज में टीजी क्लीनिक शुरू होगा जिसमें लिंग परिवर्तन सर्जरी की भी सुविधा होगी।

बहुत दिनों से ट्रांसजेंडर समुदाय की लिंग परिवर्तन सर्जरी की मांग चली आ रही थी जिसे अब केरल सरकार ने पूरा किया है। राज्य की स्वास्थ और सामाजिक न्याय विभाग ने लीगल सर्विस सोसाइटी के समर्थन भारत के थर्ड जेंडर समुदाय के लिए ट्रांसजेंडर क्लीनिक शुरू करने का फैसला लिया है।

इसे भी पढ़ें: अब 'स्टडी टूर' पर निकल रहे हैं राहुल गांधी, ये रहा पूरा शिड्यूल, कहां जाएंगे-क्या पढ़ेंगे

स्वास्थ मंत्री के के शैलाजा ने बताया कि ये सुविधा कोट्टयाम सरकारी मेडिकल कॉलेज में जल्द ही शुरू की जाएगी। वहां पहला ऐसा क्लीनिक खुलेगा जो ट्रांसजेंडर की स्वास्थ समस्या का निवारण करेगा।

कोच्ची में ट्रांसजेंडर के लिए होगी ये सुविधा

सरकार ने थर्ड जेंडर के सशक्तिकरण के लिए कोच्ची में स्किल डेवलपमेंट केंद्र खोलने का फैसला किया है। शैलाजा ने बताया कि अगले दो महीने में कोट्टयाम में सर्जरी की व्यवस्था हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले बजट में राज्य सरकार ने थर्ड जेंडर के लिए आईडी कार्ड की शुरूआत की थी और उनके लिए 10 करोड़ रुपए निर्धारित किए थे।

गौरतलब है कि कोच्ची मेट्रों में ट्रांसजेंडर के लिए नौकरी करने की सुविधा भी शुरू की गई थी। केरल सरकार ट्रांसजेंडर के सक्तिकरण के लिए कई बड़े कदम उठा रही है।

Next Story
Share it
Top