Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हवाओं ने ले ली दस लोगों की बलि, हेलेन ने बरपाया कहर

चक्रवाती तूफान हेलेन की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश में दस लोगों की मौत हो गई है। तटीय इलाकों में 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

हवाओं ने ले ली दस लोगों की बलि, हेलेन ने बरपाया कहर

चक्रवाती तूफान हेलेन की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश में दस लोगों की मौत हो गई है। तटीय इलाकों में 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। भारी बारिश भी हो रही है। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन आयोग के आयुक्त सी पार्थसारथी ने बताया है कि ‘हेलेन’ बंगाल की खाड़ी पार कर शुक्रवार दोपहर आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मछलीपत्तनम के दक्षिणी इलाकों के पास से गुजरा। 16,290 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। कृष्णा, पूर्वी गोदावरी और श्रीकाकुलम जैसे तटीय जिले भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

इससे पहले तीन नावें लापता हो गईं, जिनमें मछली पकड़ने के लिए 20 मुछआरे निकले थे। बाद में इनमें से दो नावें पूर्वी गोदावरी जिले में तटीय इलाकों की ओर बढ़ती दिखीं, लेकिन तीसरी नाव का पता नहीं चला है। तीसरी नाव की सुरक्षा सनिश्चित करने के लिए कोशिशें जारी हैं। पार्थसारथी ने कहा कि कटाई के लिए तैयार धान की फसल और नारियल एवं केले की फसलें बुरी तरह नष्ट हो गईं।

कृष्णा के तटीय जिलों और गोदावरी के दो जिलों में तूफानी हवाओं की रफ्तार 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंच गई। अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश मौतें पेड़ों के गिरने से हुईं। समुद्र अशांत बना हुआ है और कुछ इलाके कुछ मीटर तक पानी में डूब गए हैं। विशाखापत्तनम तूफान चेतावनी सेंटर के मुताबिक, तूफान के चलते कृष्णा जिले में स्थित मछलीपत्तनम के करीब भूस्खलन हुआ।

नीचे तस्‍वीरों में देखें कितना भयंकर था हेलेन तूफान...

Next Story
Top