Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, अाने वाले दिनों में और बढ़ेगा कोहरा

नए साल तक सुबह के समय घना कोहरा पड़ेगा।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, अाने वाले दिनों में और बढ़ेगा कोहरा
नई दिल्ली. राजधानी समेत पूरे भारत में इस समय तापमान न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को दिल्ली में तापमान आठ डिग्री तक पहुंच जाएगा जबकि गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और कोहरा बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से नए साल तक सुबह के समय कोहरा पड़ेगा। 28 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर कश्मीर क्षेत्र में प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29-30 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की चेतावनी दी गई है। कई जगह दृश्यता 50 मीटर से भी नीचे तक गिर सकती है।
वहीं मंगलवार को भी दिल्ली में सुबह सर्द रहने के साथ ही घना कोहरा छाया रहा जिस कारण 31 उड़ानें और 40 ट्रेनें में देरी हुई। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पालम पर मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 50 मीटर थी जो साढ़े आठ बजे 200 मीटर हो गई। सफदरजंग पर सुबह साढ़े पांच से साढ़े आठ बजे के बीच दृश्यता 400 मीटर दर्ज की गई। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 40 ट्रेनें कई घंटे देरी से चल रही है। दिल्ली हवाई अड्डा वेबसाइट के अनुसार लगभग 31 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी से विमान सेवा प्रभावित हुई।
उत्तरभारत में घना कोहरा-
घने कोहरे के कारण ट्रेनें निर्धारित समय से 5 से 12 घंटे लेट पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऋषिकेश से जम्मू आने वाली हेमकुंड एक्सप्रेस मंगलवार को अपने निर्धारित समय से 6 घंटे लेट कैंट पहुंची। जबकि दिल्ली से चलने वाली शालीमार एक्सप्रेस तय समय से डेढ़ घंटा देरी से आई। बठिंडा एक्सप्रेस 3 घंटे 50 मिनट देरी से आई। उत्तर संपर्क क्रांति अपने तय समय एक घंटा देरी से पठानकोट कैंट आई। जम्मू मेल अपने तय समय से लगभग तीन घंटे देरी से आई। वहीं मुंबई से चलकर जम्मू की ओर आने वाली स्वराज एक्सप्रेस अपने तय समय से एक घंटे देरी से आई। मालवा एक्सप्रेस 5 घंटे लेट आई। हिमगिरी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 12 घंटे देरी से पठानकोट कैंट स्टेशन पर पहुंची।
कई ट्रेनें तय समय से देरी से चली-
हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा, खराब मौसम के चलते कई ट्रेनें तय समय से देरी से चली। सुबह दश्यता काफी खराब रही विशेषकर छह से साढ़े सात बजे के बीच जिस कारण कई विमानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हुई। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हवा में आर्द्रता 55 से 100 प्रतिशत के बीच रही।
पीएम 2.5 का स्तर है बिगड़ा -
सफर की रिपोर्ट के अनुसार पीएम 2.5 का स्तर 132 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर था जो कि खराब था पर पीएम 10 के स्तर में सुधार हुआ है। मंगलवार को पीएम 10 की मात्रा 238 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। आने वाले दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में सुधार होने की संभावना नहीं है। धीरपुर में पीएम 2.5 का स्तर 339 रहा जबकि पीतमपुरा में यह 308 रहा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top