Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चुनाव पूर्व ''पीपुल्स फ्रंट'' गठबंधन ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा, कांग्रेस के नेतृत्व में बनाएंगे सरकार

टीआरएस अकेले चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने गठबंधन कर ‘पीपुल्स फ्रंट’ बनाया है।

चुनाव पूर्व

तेलांगना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस सहित चार पार्टियों ने मिलकर सात दिसंबर को होने वाले गठबंधन का एलान कर दिया है। टीआरएस अकेले चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने गठबंधन कर ‘पीपुल्स फ्रंट’ बनाया है। पीपुल्स फ्रंट ने सोमवार को तेलांगना राज्यपाल से मुलाकात की और तेलंगाना राज्यपाल को चुनाव पूर्व चार पार्टियों के गठबंधन के साथ प्रतिनिधित्व करने का ज्ञापन सौंपा है।

7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल के बाद गठबंधन की खबरें सामने आ रही हैं। एग्जिट पोल में एक बार फिर राज्य में केसीआर की सरकार बनती दिख रही थी। टीआरएस को 66, कांग्रेस को 37 और बीजेपी को 7 सीटें मिलती दिख रही थी। सात दिसंबर को मतदान हुए थे और राज्य में 73.20 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, तेलंगाना में 119 सीटें हैं।

भाजपा सात दिसंबर 2018 को हुए चुनाव में अकेले उतरी थी। जबकि तेदेपा कांग्रेस के नेतृत्व में पीपुल्स फ्रंट के साथ थी, पीपुल्स फ्रंट गठबंधन में तेलंगाना जन समिति और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी शामिल हैं जिन्होंने भाजपा को मात देने के लिए एक साथ लड़ने का फैसला लिया है।

हालांकि तेलांगना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रवक्ता, भानु प्रसाद ने का कहना था कि, पार्टी को किसी भी तरह के गठबंधन की जरूरत नहीं है, हम स्वयं ही सरकार बना लेंगे। हमें विश्वास है कि हम काफी सीटों पर जीत का परचम लहराएंगे।'

वहीं तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तेदेपा पार्टी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और कांग्रेस-तेदेपा गठबंधन पर जमकर हमला बोला। टीआरएस अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को मतदाताओं से राज्य की बागडोर विपक्षी गठबंधन के हाथों में ना देने की अपील की थी।

वहीं कांग्रेस के जी एन रेड्डी ने कहा, 'हमारे देश में कोई भी पार्टी स्थायी मित्र या दुश्मन नहीं है। यदि टीआरएस बीजेपी के साथ जाती है, तो एआईएमआईएम अगर चाहे तो हमारे साथ आ सकती है।' साल 2014 के चुनाव में भाजपा ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी के साथ गठबंधन में पांच सीटें जीती थीं।

Share it
Top