Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 : चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, 12 से 19 नवंबर तक होगा नामांकन

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए आज राजपत्र अधिसूचना जारी कर दी गई। राज्य में सात दिसंबर को चुनाव होने हैं।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 : चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, 12 से 19 नवंबर तक होगा नामांकन
तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए सोमवार को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी। राज्य में सात दिसंबर को चुनाव होने हैं। अधिसूचना के अनुसार, 12 से 19 नवम्बर के बीच नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। दस्तावेजों की जांच के लिए 20 नवम्बर की तारीख तय की गई है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवम्बर है।
राज्य में मतदान सात दिसंबर को होगा और मतगणना 11 दिसंबर को की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से पहले जारी किए गए बयान के अनुसार, विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की संख्या में करीब नौ लाख की गिरावट दर्ज की गई है।
राज्य में मतदाताओं की संख्या अब 2.73 करोड़ है। राज्य में 32,574 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मतदाताओं की संख्या के आधार पर कुछ और मतदान केंद्र भी स्थापित किए जा सकते हैं। के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद छह सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं।
चुनाव आयोग ने 12 नवम्बर से तेलंगाना सहित पांच राज्यों में शुरू होने वाले चुनावों से पहले शुक्रवार को ‘एग्जिट पोल' पर करीब एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। कार्यवाहक मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव के मेडक जिले में गजवेल विधानसभा सीट से 14 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने की उम्मीद है।
टीआरएस ने पहले ही 107 विधानसभा सीटों के लिये अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। इनमें से 105 उम्मीदवारों की घोषणा विधानसभा भंग किये जाने के कुछ ही समय बाद कर दी गई थी और पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था।
मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी, उस्मानिया विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के सेवानिवृत्त प्रोफेसर कोदंडारम द्वारा स्थापित तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के साथ गठबंधन किया है। ‘महागठबंधन' ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा हालांकि अभी नहीं की है। भाजपा अब तक अपने 66 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।
Share it
Top