Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब महिलाओं को गहने खरीदना पड़ेगा महंगा

वित्त विधेयक 2017 पारित होने के बाद आभूषण भी सामान्य वस्तुओं की श्रेणी में आ जाएंगे।

अब महिलाओं को गहने खरीदना पड़ेगा महंगा
नई दिल्ली. महिलाओं को ज्यादातर आभूषणों का शौक होता है। उनके लिए थोड़ी निराशा की बात हो सकती है। लेकिन अब सरकार एक अप्रैल से दो लाख रुपए से अधिक के आभूषणों की खरीद पर एक प्रतिशत का स्रोत पर कर यानी टीसीएस (टैक्स डिडक्शन सोर्स) वसूल करेगी।

अभी तक इसकी मौजूदा सीमा 5 लाख रुपए है। वित्त विधेयक 2017 पारित होने के बाद आभूषण भी सामान्य वस्तुओं की श्रेणी में आ जाएंगे, जिन पर दो लाख रुपए से अधिक की खरीद पर एक प्रतिशत टीसीएस देना होता है। इस विधेयक में टीसीएस के लिए 5 लाख रुपए से अधिक के आभूषणों की खरीद की सीमा को समाप्त करने का प्रस्ताव है। फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी वजह यह है कि 2017-18 के बजट में तीन लाख रुपए से अधिक के नकद सौदों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके उल्लंघन में नकदी स्वीकार करने वाले व्यक्ति पर उतनी ही राशि का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

हालांकि आभूषणों की खरीद के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं है ऐसे में अब इसे सामान्य उत्पादों के साथ मिला दिया गया है। इन वस्तुओं पर एक बार में दो लाख रुपए से अधिक की खरीद पर एक प्रतिशत का टीसीएस लगता है।

इसे भी पढ़ें- नोटबंदी के 100 दिन पूरे, जानिए किस एयरलाइंस कंपनी को हुआ कितना घाटा

बड़े लेन-देन के जरिए कालेधन के सृजन को रोकने के लिए बजट प्रस्ताव के बाद 5 लाख रुपए की सीमा को समाप्त करने को संसद की मंजूरी मिल गई है। आयकर कानून में दो लाख रुपए से अधिक की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद पर एक प्रतिशत का टीसीएस लगाने का प्रावधान है। वस्तुओं की परिभाषा में आभूषण भी आते हैं ऐसे में दो लाख रुपए से अधिक की नकद आभूषण खरीद पर एक प्रतिशत का टीसीएस लगेगा।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top