Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

24 नवंबर तक किसी भी नेशनल हाईवे पर नहीं लगेगा टोल टैक्स: गडकरी

परिवहन मंत्रालय ने यह फैसला 500,1000 के नोट बंद होने से हो रही दिक्कतों के चलते लिया है।

24 नवंबर तक किसी भी नेशनल हाईवे पर नहीं लगेगा टोल टैक्स: गडकरी
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के ऐलान के बाद देशभर में छोटी खुदरा मुद्रा को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, जिसके कारण नेशलन हाइवे के टोल प्लाजाओं पर भी जाम की स्थिति बनी। इस परेशानी को देखते हुए मोदी सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए 24 नवंबर की अर्द्धरात्रित तक देशभर के नेशनल हाइवे को टोल फ्री करने का ऐलान किया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदेश पर टोल प्लाजाओं पर टोल वसूल कर रही एजेंसियों को निर्देश दिया है कि सभी नेशनल हाइवे नौ से 24 नवंबर तक टोल फ्री रहेंगे और किसी भी वाहन को टोल नाको से बिना टोल का भुगतान किये जाने की छूट दे दी गई है। केंद्र सरकार की ओर से यह बड़ा ऐलान आम जनता को नेशलन हाइवे पर सफर करने के दौरान देखी गई परेशानी को देखते हुए राहत देने हेतु किया गया है। मंत्रालय के अनुसार 500 और एक हजार के नोट बैन होने के बाद छोटी मुद्रा फुटकर में टोल प्लाजा कर्मियों पर न होने के कारण बुधवार को सुबह से ही देशभर में टोल प्लाजाओ पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे देखने से यातायाता जाम की स्थिति देखी गई।
24 नंवबर तक टोल फ्री नेशनल हाइवे
यह हाल पूरे देश में देखने को मिला। नेशनल हाइवे पर यातायात जाम से मचे हाहाकार को देखते हुए पहले केंद्रीय मंत्री गडकरी ने टोल प्लाजाओं पर बैन किये गये 500 और एक हजार रुपये के नोट लेने की अनुमति का आदेश जारी किया, लेकिन टोल नाके पर तैनात कर्मचारियों के पास खुली मुद्रा न होने के कारण यातायात की जाम वाली स्थिति पर कोई प्रभाव न पड़ा तो इसके लिए पीएमओ से वार्ता की गई, जहां से हरी झंडी मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया किया 24 नवंबर तक देशभर के सभी नेशनल हाइवे टोल फ्री रहेंगे और बिना किसी भुगतान के वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के मंगलवार को बड़े नोट बंद करने से लोगों को हर जगह पैसों के लेनदेन में दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है। ऐसा ही कुछ नजारा नेशनल हाईवे पर भी देखने को मिला, जहां कैश की दिक्कत के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था। इसीलिए मोदी सरकार ने आम जनता की दिक्कत को समझते हुए उन्हें बड़ी राहत देने का ऐलान किया और देश के सारे नेशनल हाईवे को 9 नवंबर लेकर 24 नंवबर तक टोल फ्री कर दिये गये, ताकि आम जनता को पैसे की दिक्कत की वजह से कही आने जाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।
गुडगांव टोल पर हुआ प्रयोग
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने बीओटी, ओएमटी परिचालकों और शुल्क एकत्रित करने वाली अन्य एजेंसियों सहित सभी संबंधित व्यक्तियों के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। यह आदेश कल वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किये गये निर्देश के बाद राजमार्ग का उपयोग करने वाले लोगों को परेशानी से बचाने के लिए दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद आज सुबह जब गुड़गांव के टोल पर भी भारी यातायात जाम हो गया, तो एनएचएआई के आदेश पर उसे एक घंटा टोल फ्री किया गया, जिसके बाद यातायात बहाल होने से स्थिति सामान्य हुई। सूत्रों के अनुसार सरकार के पहले आदेश पर मुंबई के बांद्रा सीलिंक रोड पर टोल बूथ में जाम खोलने के इरादे से 500 रुपए का नोट लेना शुरू कर दिया गया था, लेकिन वहां भी खुले कैश की पेरशानी ने समस्या को बढ़ा दिया ओर टोल प्लाजा पर लगे लंबे जाम के हालात बन गये। आखिर सरकार को बाद में नेशनल हाइवे को टोल फ्री करने का फरमान देना पड़ा। हाालांकि इस फैसले से केंद्र सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय को करोड़ो के आर्थिक बोझ पड़ना तय माना जा रहा है। लेकिन सरकार का कहना है कि आम जनता को राहत देना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top