Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

48 घंटे के भीतर बना डाले साढ़े चार हजार से ज्याद टॉयलेट

पूरी टीम की प्लानिंग 6000 शौचालय बनाने की थी।

48 घंटे के भीतर बना डाले साढ़े चार हजार से ज्याद टॉयलेट
X
चेन्नई. तमिलनाडु में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घंटो में करीब 4 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण करवा दिया गया। पेरांबेलूर में डीआरडीए (जिला ग्रामीण विकास एजेंसी) ने सिर्फ 48 घंटे में 121 गांवों में 4,666 शौचालयों का निर्माण किया गया है।
तमिलनाडु के गांवों में लोगों को शौचालय उपलब्ध कराने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिर्फ 48 घंटो में ही करीब 121 गांवों में 4 हजार से ज्यादा टॉयलेट बनवा दिए गए। वहीं मिशन में और तेजी लानिे के लिए शौचालयों का निर्माण अभी भी जारी है। 4000 मनरेगा कर्मचारियों ने सहित सभी कार्यकर्ताओं ने शौचालयों के निर्माण के लिए काम किया। काम 13 फरवरी को 7 बजे शुरू किया और 15 फरवरी पर सुबह 7 बजे खत्म हो गया।
द लॉजिकल इंडियन की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि, "यह पहली बार है कि इस तरह की पहल सरकार की ओर से शुरू किया गया है है। शौचालयों के निर्माण में 7.2 करोड़ रुपए की लागत आई है। वहीं गांव के भी कुछ लोगों ने भी इन्हें बनवाने में इस्तेमाल होने वाले सामान दिए।
सहायक निदेशक से सरकारी कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या को इस काम को पूरा करने में लगा दिया। करीब 2000 राजमिस्त्री और सरकार की ओर से दिए गए कुछ इंजीनियरों ने 12 फरवरी सभी कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी। आपको बता दें कि इस पूरी टाम ने 6000 शौचालयों को बनाने का निर्णय लिया था लेकिन केवल 4666 शौचालयों को पूरा कर सकी।
भारत के स्वच्छ भारते मिशन से प्रेरित होकर ही अफगानिस्तान, कांगो और बुरुंडी जैसे कई विकासशील देशों में भी शौचालयों की संख्या बढ़ रही है। भारत में आज भी गांवो में लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं क्योंकि गरीबी के कारण लोग शौचालयों बनवाने में असमर्थ होते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story