Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फोन पर बात करना होगा सस्ता, नेटवर्क शुल्क में होगी 50 फीसदी कटौती

ट्राई के सचिव सुधीर गुप्ता ने कहा, प्राधिकरण ने घरेलू कैरिज शुल्क को मौजूदा 65 पैसे प्रति मिनट से घटाकर 35 पैसे प्रति मिनट कर दिया है।

फोन पर बात करना होगा सस्ता, नेटवर्क शुल्क में होगी 50 फीसदी कटौती

नई दिल्ली.भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक आपरेटर द्वारा दूसरे नेटवर्क आपरेटर को काल पहुंचाने के लिए चुकाए जाने वाले नेटवर्क शुल्क को करीब 50 प्रतिशत की कटौती कर इसे 35 पैसे प्रति मिनट कर दिया है। इससे लंबी दूरी की घरेलू टेलीफोन कॉल (एसटीडी) दरों में कमी आएगी।

कालाधन: HSBC पर कसा शिकंजा, भारत सहित कई देशों ने भेजा समन

माना जाता है कि एसटीडी कॉल्स की दरें तय करने में कैरिज शुल्क की भूमिका खासी महत्वपूर्ण होती है। ट्राई के सचिव सुधीर गुप्ता ने कहा, प्राधिकरण ने घरेलू कैरिज शुल्क को मौजूदा 65 पैसे प्रति मिनट से घटाकर 35 पैसे प्रति मिनट कर दिया है। इससे एसटीडी कॉल दरों में कमी आएगी। दूरसंचार आपरेटरों को घरेलू कैरिज शुल्क उस समय देना होता है जबकि उनके उपभोक्ता किसी अन्य आपरेटर के नेटवर्क पर एसटीडी कॉल करते हैं। देशभर में एसटीडी कॉल्स राष्ट्रीय लंबी दूरी के आपरेटर नेटवर्क (एनएलडीओ) का इस्तेमाल कर ट्रांसमिट की जाती हैं।

पोर्टों के समीप बनेंगे 12 स्मार्ट शहर, 50,000 करोड़ का होगा निवेश

ट्राई के सलाहकार अरविंद कुमार ने इस बारे में स्पष्ट करते हुए कहा, यह देखने में आया है कि इसमें काफी अंतर देखने को मिलता है। एनएलडीओ 9 पैसे प्रति मिनट के निचले कैरिज शुल्क से लेकर 65 पैसे की अधिकतम सीमा तक कैरिज शुल्क वसूलते हैं। इसके अलावा ऊंचे शुल्क के दुरूपयोग की वजह से भी कैरिज व्यवस्था की समीक्षा की गई है। ट्राई 2017-18 में फिर इन शुल्कों की समीक्षा करेगा।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, मोबाइल की कॉल दरें होंगी कम -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट
Next Story
Top