Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अरुणाचलः निलंबित पेमा खांडू की जगह तकाम बने नए CM

तकाम पारियो अरुणाचल प्रदेश के सबसे अमीर विधायक हैं

अरुणाचलः निलंबित पेमा खांडू की जगह तकाम बने नए CM
X
नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश उठे सियाती तूफान के बीच तकाम पारियो को नया मुख्यमंत्री बनाया गया है। पालिन विधानसभा सीट से विधायक पारियो को पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) की बैठक में सर्वसम्मति से राज्य का अगला सीएम चुना गया। पूर्व कांग्रेस सांसद तकाम संजय के भाई पारियो इस पद पर पेमा खांडू की जगह लेगें, जिन्हें गुरुवार देर रात पार्टी के 6 नेताओं के साथ सस्पेंड कर दिया गया था।
पेमा खांडू और उप मुख्यमंत्री चोवना मेन समते पांच विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था। इसके अलावा पार्टी ने सात अन्य विधायकों को सस्पेंड किया था। सस्पेंड हुए विधायकों में जेंबी टाशी, सीटी मेन, पीडी सोना, जिंगनू नामचोम और कामलुंग मोसांग शामिल हैं।
इस बीच अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमिटी (APCC) के अध्यक्ष पाडी रिचो ने पार्टी के सदस्यों से कहा है कि वे राज्य में मध्यावधि चुनावों के लिए तैयार रहें। रिचो ने कहा,'हमारी पार्टी आम लोगों के बीच जाने की योजना बना रही है। लोगों से मिली राय के मुताबिक हमारे कार्यकर्ता ब्लॉक और जिला स्तर पर लोगों से बात करेंगे। इस तरह हम नोटबंदी के खिलाफ जनांदोलन छेड़ेंगे।' उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से किसी भी तरीके के सियासी बदलाव के लिए तैयार रहने को कहा।
महीनों तक चले सियासी उठापटक के बाद पेमा खांडू इस साल 16 जुलाई को राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने नबाम तुकी की जगह ली थी। अरुणाचस पिछले एक साल से ही राजनीतिक अस्थिरता का शिकार रहा है। इस साल जनवरी में तुकी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के बिखरने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यहां राष्ट्रपति शासन लगा दिया था। उस वक्त 19 विधायक बागी हो गए थे और कालिखो पुल ने बीजेपी की मदद से बहुमत साबित करने का दावा किया था क्योंकि वह खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते थे। इसके बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।
सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के हक में फैसला दिया और विधायकों ने पेमा खांडू को नये मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया। इसके बाद 9 अगस्त को कालिखो पुल ने खुदकुशी कर ली थी। कांग्रेस को दूसरा झटका सितंबर में लगा जब मुख्यमंत्री पेमा खांडू और स्पीकर तेनजिंग समेत 41 विधायक एक क्षेत्रीय पार्टी पीपीए में शामिल हो गए थे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story