Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Video: ताजमहल में छुपे हैं ये रहस्य, एक तहखाना और हजार कमरे

ताजमहल के नीचे एक रास्ता भी है जो दूर कहीं जाकर निकलता है।

Video: ताजमहल में छुपे हैं ये रहस्य, एक तहखाना और हजार कमरे

दुनिया के सात अजूबों में एक ताजमहल पर हाल में विवादों में हैं। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति का प्रतीक नहीं है। इसके साथ ही यूपी सरकार की टूरिज़्म बुकलेट से भी ताजमहल को हटा दिया गया है।

बीजेपी विधायक संगीत सोम ने इसे भारतीय इतिहास पर धब्बा करार दे दिया था। आज हम आपको बताते हैं कि ताजमहल से जुड़े कुछ ऐसे अनुछुए पहलू जिनसे शायद ही आप वाकिफ हों।

ताजमहल से जुड़ा ऐसा ही एक रहस्य है जिसे ज्यादातर लोग जानते तो हैं लेकिन बात करने से भी डरते हैं। ताजमहल में एक तहखाना है और उसका एक रहस्मयी दरवाजा जिसे आज तक खोला नहीं गया है।

यह भी पढ़ें- ताज महल का दीदार करने पहुंचे योगी आदित्यनाथ, 'वाह ताज' की जगह लगे 'जय श्री राम' के नारे

ताजमहल को हिंदू 'तेजोमहालय' कहते हैं वहीं यह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल का निर्माण सन 1631 में शुरू करवाया गया था और यह 1671 में बनकर तैयार हुआ था।

ताजमहल के तहखाने का रहस्य आज तक ना जाने कितने लोग जानते तक नहीं हैं। ताजमहल भारत देश की ही नहीं दुनिया भर के लिए मिसाल है।

यह भी पढ़ें- ताजमहल के आस-पास की पार्किंग पर चलेगा बुलडोजर: सुप्रीम कोर्ट

इसे मोहब्बत की इबारत भी कहा जाता है। लव सिंबल के रूप में ताजमहल दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

ताजमहल के तहखाने में कई रहस्य छुपे हैं। शोधकर्ताओँ का कहना है कि ताजमहल के नीचे हजार से भी ज्यादा कमरे हैं। ताजमहल ऊपर के साथ नीचे भी गहरा है। उसके नीचे एक रास्ता भी है जो दूर कहीं जाकर निकलता है।

ताजमहल के अंदर एक तहखाना तो हैं ही कुछ लोगों का मानना है कि ताजमहल के नीचे शिवलिंग भी है। ताजमहल इस समय राजनीतिक बहस के कारण विवादों में है।

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ताजमहल का दीदार करने के लिए पहुंचे हैं।

Loading...
Share it
Top