Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका ने ताजमहल को किया बेइज्जत, कहा- नहीं है घूमने लायक

वेबसाइट ने पर्यटकों को ताजमहल पर प्रदूषण के कारण पीले पन और मडपैक ट्रीटमेंट की जानकारी दी।

अमेरिका ने ताजमहल को किया बेइज्जत, कहा- नहीं है घूमने लायक

नए साल की छुट्टियों के वक्त भीड़ से हुई बेइंतजामी के कारण ताजमहल को दुनिया भर में बदनामी का सामना करना पड़ा। अमेरिका ने ताजमहल को साल 2018 में न घूमने वाले पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किया है। अमेरिकी ट्रेवल वेबसाइटों ने प्रदूषण और मडकैप के कारण ताज के गुंबद पर पूरे साल पाड़ बंधे होने का हवाला दिया है।

वेबसाइट द्वारा पर्यटको से कहा गया है कि वो ताज की जगह किसी दूसरे स्थल पर जाएं, क्योंकि इस साल वो गुंबद नहीं देख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि अमेरिकन ट्रेवल वेबसाइट फोर्ड्स डॉट कॉम ने 10 स्थलों को साल 2018 में घूमने लायक नहीं बताया। इन दस स्थलों में ताजमहल को तीसरा स्थान मिला है और साथ ही चीन की दीवार नौंवे नंबर पर है।
वेबसाइट ने पर्यटकों को ताजमहल पर प्रदूषण के कारण पीले पन और मडपैक ट्रीटमेंट की जानकारी दी। इसके साथ ही यूएस टुडे ने भी ताज को न घूमने लायक स्थलों की टॉप 3 सूची में शामिल किया है। उल्लेखनीय है कि ट्रेवल वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर समेत आधा दर्जन वेबसाइटों पर क्रिसमस से लेकर नए साल के बीच ताज पर बदइंतजामी पर प्रतिक्रियाएं दी गई हैं।
गौरतलब है कि ताजमहल पर सबसे ज्यादा पर्यटक अमेरिका और ब्रिटेन से आते हैं। इनमें अमेरिकी पर्यटकों की हिस्सेदारी 17 फीसदी और ब्रिटिश पर्यटकों की संख्या 15 प्रतिशत है।
Next Story
Share it
Top