Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित 6 आरोपी दोषी करार, 1 बरी

इस विस्फोट में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 713 गंभीर रूप से घायल हुए थे।

मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित 6 आरोपी दोषी करार, 1 बरी
X

1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट मामले में आज टाडा कोर्ट गैंगस्टर अबू सलेम सहित सात दोषियों पर दूसरे चरण में अपना फैसला शुक्रवार को सुना दिया है।

उल्लेखनीय है कि इस विस्फोट में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 713 गंभीर रूप से घायल हुए थे। इस ब्लास्ट के बाद 27 करोड़ रुपये की संपत्ति नष्ट हो गई थी।

साल 2007 में पूरे हुए सुनवाई के पहले चरण में टाडा अदालत ने इस मामले में याकूब मेमन सहित सौ आरोपियों को दोषी ठहराया था जबकि 23 लोग बरी हुए थे।

सात आरोपियों सलेम, मुस्तफा दोसा, करीमुल्ला खान, फिरोज अब्दुल रशीद खान, रियाज सिददीकी, ताहिर मर्चेंट तथा अब्दुल कायूम की सुनवाई मुख्य मामले से अलग कर दी गई थी क्योंकि उन्हें मुख्य सुनवाई खत्म होने के वक्त गिरफतार किया गया था।

सलेम पर धमाके के लिए हथियार लाने व बांटने का आरोप है। जबकि डोसा पर मुंबई में हथियार पहुंचाने के आरोप का सामना कर रहा है। इसके अलावा डोसा पर प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भेजने व षड़यंत्र रचने का भी आरोप है। कय्यूम को फिल्म अभिनेता संजय दत्त के पास हथियार पहुंचाने के लिए आरोपी बनाया गया है। ताहिर मर्चेंट पर कुछ लोगों को पाकिस्तान भेजने का इंतजाम करने का आरोप है।

टाडा अदालत ने 2006 में याकूब मेमन को दोषी ठहराया था। मेमन को 30 जुलाई, 2015 को फांसी दे दी गई। सलेम इस वक्त नवी मुंबई के तलोजा जेल में है। उसे 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पित किया गया था। सलेम को 1995 में मुंबई के बिल्डर प्रदीप जैन की हत्या के मामले में विशेष अदालत ने फरवरी 2015 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

इन धमाकों के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, टायगर मेमन, अबू सलेम, मुस्तफा डौसा को फरार घोषित किया था। इन धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहम को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

गौरतलब है कि कोर्ट में इस मामले पर अभी फैसला सुनाया जा रहा है, जिसमें मुख्य आरोपी मुस्तफा दोसा समेत उसके भाई मोहम्मद दोसा को कोर्ट ने दोषी करार दिया है। हालांकि मोहम्मद दोसा फरार है।

फिरोज अब्दुल राशिद को भी कोर्ट ने दोषी करार दिया है। इनके ऊपर ट्रांस्पोर्टेशन ऑफ आर्म का आरोप है। इनको TADA एक्ट, इनको धारा 307,धारा 302, और धारा 320 के तहत दोषा पाया गया है। इसके अलावा ताहिर मर्चेंट को भी दोषी करार दिया गया है।

बता दें की करीमउल्लाह शेख को भी दोषी करार दिया गया है। कोर्ट ने अबू सलेम को भी क्रिमिनल कॉन्सपिरेसी में दोषी पाया है। उनपर साजिश में शामिल होने और हत्काया का आरोप है।

कोर्ट ने अब्दुल कय्यूम बरी कर दिया है। कोर्ट ने आरोपी रियाज सिद्दीकी को भी दोषी करार दिया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story