Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

PM ने वाल्मीकि बस्ती में झाड़ूू लगाकर शुरू किया अभियान, लोगों को दिलाई सफाई की शपथ

पीएम के इस अभियान की पूरे देश में जोर- सोर से शुरूआत

PM ने वाल्मीकि बस्ती में झाड़ूू लगाकर शुरू किया अभियान, लोगों को दिलाई सफाई की शपथ
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया गेट से अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत अभियान' की औपचारिक शुऱुआत की। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। भारत माता की जय के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा की महाराष्ट्र के अनंत और गुजरात की भाग्यश्री ने बेहतरीन लोगो दिया है। बापू अपने चश्मों से देख रहे हैं कि भारतवासियों ने देश को साफ किया या नहीं। जिन लोगों ने इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए काम किया मैं उनका अभिनंदन करता हूं। जिन सरकारों ने इस काम को किया है चाहे केंद्र में हो, राज्य में हो सब अभिनंदन के अधिकारी हैं। पीएम ने इस मौके पर देश के लोगों को नवरात्र और विजयादशमी की शुभकामनाएं भी दीं।
'बापू के नारे थे क्विट इंडिया और क्लीन इंडिया'
मोदी ने कहा कि पूज्य बापू ने क्विट इंडिया और क्लीन इंडिया का नारा दिया था। पूज्य बापू का क्लीन इंडिया का सपना अधूरा है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान में सबको अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस देश को गंदगी से मुक्त करना सिर्फ सफाई कर्मचारियों का काम नहीं है। सवा सौ करोड़ देशवासी जैसे भारत माता की संतान है प्रधानमंत्री भी पहले भारत माता की संतान है। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं पुरानी आदतों को बदलने में समय लगता है। मैं जानता हूं यह कठिन काम है, लेकिन हमारे पास 2019 तक का समय है। भारतवासी ये कर सकते हैं।
मार्स पर पहुंच सकते हैं, तो क्या गली मुहल्ले साफ नहीं कर सकते'
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यदि भारतवासी कम से कम खर्चे में मार्स पर पहुंच सकते हैं तो क्या अपना गली-मुहल्ला साफ नहीं कर सकते? उन्होंने कहा, 'मैं जानता हूं यह कठिन काम है, लेकिन हमारे पास 2019 तक का समय है। भारतवासी ये कर सकते हैं। भारतवासी कम से कम खर्चे में मार्स पर पहुंच सकते हैं तो क्या अपने गली-मुहल्ले साफ नहीं कर सकते? मैं जानता हूं कि कुछ ही दिन में मेरी आलोचना शुरू हो जाएगी। लेकिन मां भारती की सफाई के लिए मैं आलोचना सुनने के लिए भी तैयार हूं।'
'गंदी जगह को साफ करें, विडियो अपलोड करें'
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमने सोशल मीडिया में भी इस अभियान की शुरुआत की है। मैं कहता हूं कि आप किसी गंदी जगह की फोटो अपलोड करें, फिर उसकी सफाई कर विडियो अपलोड करें। राजनीति से प्रेरित होकर इस अभियान को न देखें। यह राष्ट्रनीति से प्रेरित अभियान है। मेरे पीएम बनने से पहले से इस देश में कई सामाजिक संगठन हैं जो सफाई के लिए काम कर रहे हैं। महात्मा गांधी हर गली में सफाई अभियान के लिए नहीं गए थे, लेकिन उनकी प्रेरणा ने ऐसा कराया। ये काम सिर्फ सरकार का, मंत्रियों का नहीं है। यह काम जन सामान्य का है।'
इन 9 को पीएम ने किया निमंत्रित
पीएम ने इस मौके पर 9 लोगों को निमंत्रित किया है जिनमें गोवा की गर्वनर मृदुला सिन्हा, भारत रत्न सचिन तेंडुलकर, बहन प्रियंका चोपड़ा, कांग्रेस नेता शशि थरुर, सलमान खान, अनिल अंबानी, कमल हासन, बाबा रामदेव और तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल के सभी कलाकारों शामिल हैं। पीएम ने कहा कि जैसे मैंने 9 लोगों को निमंंत्रित किया है, वैसे ही ये लोग अगले 9 लोगों को निमंत्रित करेंगे और इस तरह एक चेन शुरू होगी और स्वच्छ भारत का सपना पूरा होगा।
'...तो मुझे पीड़ा होती है'
पीएम ने कहा कि मुझे पीड़ा होती है जब हमारी मां-बहने खुले में शौच जाती हैं। आज भी कई स्कूल हैं जहां बालिकाओं के लिए अलग टॉयलेट नहीं है। मैं हाथ जोड़कर मीडिया के मित्रों से निवेदन करता हूं कि इस काम को जन-जन तक पहुंचाएं। इसे राजनीतिक मंच न बनाएं।
इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर वैंकेया नायडू ने शपथ लेने के लिए फिल्म ऐक्टर आमिर खान को भी मंच पर बुलाया। पीएम ने शपथ में लोगों से अपने आसपास के साथ लोगों को भी जागरुक करने का आह्वान किया। इस तरह उन्होंने कहा कि अगर आप अपने आसपास के लोगों को भी जागरुक करेंगे तो बहुत जल्द ही भारत स्वच्छ भारत बन जाएगा। पीएम के इस महाभियान को बॉलीवुड में भी सराहा गया है।
मोदी ने महत्वपूर्ण स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत खुद झाडू लगाकर और कचरा उठाकर की। इस अभियान की शुरूआत उन्होंने वाल्मिकी बस्ती में झाड़ू लगाकर की। साथ ही मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डब्लूटीओ की रिपोर्ट के मुताबिक हम आसपास की सफाई के जरिए प्रतिवर्ष दस से बारह हजार की बचत कर सकते हैं। साथ ही पीएम ने कहा कि हमने सफाई के लिए सचिन तेंदुलकर, आमिर खान, कमल हसन, सलमान खान, प्रीती जिंटा और प्रियंका चौपड़ा जैसी दिग्गज हस्तियों को भी सफाई के लिए लोगों को जागरुक करने के लिेए आमंत्रित कर चुके हैं।
मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जा कर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री विजय घाट गए वहा पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की समाधि को श्रद्धांजलि दी । इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वाल्मीकि मंदिर पहुंचेंगे। मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी खुद झाड़ू लगाकर अभियान की शुरुआत करेंगे, जहां वाल्मीकि समाज के सैंकड़ों लोग मौजूद होंगे।मंदिर मार्ग पर मौजूद वाल्मीकि मंदिर में इस अभियान की शुरुआत करेंगे और फिर यहां से इंडिया गेट के लिए रवाना हो जाएंगे। इंडिया गेट पर स्वच्छ भारत अभियान दौड़ का आयोजन किया जाएगा। मोदी के मिशन स्वचछ भारत को कामयाब बनाने में मोदी के मंत्री लगातार लगे हुए हैं। मोदी के मंत्री झाड़ू लेकर मिशन सफाई पर निकल पड़े हैं।
राष्ट्रपति ने दिया सफाई पर जोर
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दो अक्टूबर को मनाई जाने वाली राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्र के नाम जारी अपने संदेश में स्वच्छ भारत अभियान पर जोर दिया है, जो गांधी का पहला संकल्प था। गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश जारी करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती हम सबके लिए बापू के सत्य, अहिंसा और सर्वांगीण विकास के आदशरें के प्रति खुद को पुन: सर्मपित करने का अवसर है।
चाक-चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था-
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने सोमवार से ही विजय चौक के आसपास के इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है। विजय चौक के सामने मोदी के लिए भव्य मंच बनाया गया है। प्रधानमंत्री इस मंच से लोगों को संबोधित करेंगे। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मंगलवार को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाने में जुटे रहे। मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि बस्ती में दस दिन पूर्व से ही दिल्ली पुलिस व पैरा मिलिट्री के जवान तैनात कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास से लेकर राजघाट जाने वाले रूटों को 1 अक्टूबर देर रात से सुरक्षाकर्मी अपने घेरे में ले लिया है।
विजय चौक के आसपास की इमारतों पर अत्याधुनिक हथियारों व तेज क्षमता वाली दूरबीन से लैस जवान तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगभग 10 हजार जवान तैनात किए गए हैं। विजय चौक व इंडिया गेट के आसपास के इलाकों को सीसीटीवी कैमरे की जद में ले लिया गया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top