Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्वच्छता पर सीबीएसई की विशेष पहल, स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

अभियान के तहत स्वच्छता श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय किया है

स्वच्छता पर सीबीएसई की विशेष पहल, स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
X
नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्वच्छता के विषय पर स्कूली छात्रों के लिए महात्मा गांधी अभिव्यक्ति प्रतियोगिता श्रृंखला का आयोजन कर रहा है जिसके तहत निबंध, पोस्टर, रोल प्ले, वीडियो, पटकथा, एकांकी नाटक, फिल्म, कविताओं एवं उपाख्यानों के रूप में प्रविष्टियां भेजी जा सकती हैं।
सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड ने स्कूलों में स्वच्छता संबंधी जागरूकता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए हैं क्योंकि शिक्षार्थियों को अच्छी स्वच्छ कार्य प्रणाली का अधिकार है । छात्रों को अपने परिवेश को साफ रखने, स्वच्छता संबंधी जानकारी, विद्यालयों में साफ शौचालय आदि की समझ होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि बोर्ड ने स्वच्छ भारत अभियान के संदर्भ में 22 सितंबर को जारी परिपत्र के क्रम को आगे बढ़ाते हुए महात्मा गांधी से संबंधित अभिव्यक्ति और स्वच्छता श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय किया है। सफाई के बारे में महात्मा गांधी की शिक्षा आज भी प्रासंगिक है ।
इसी क्रम में 15 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत छात्रों और स्कूलों से प्रविष्टियां मांगी गई हैं। इस अभिव्यक्ति श्रृंखला में बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों के पहली से 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। प्रविष्टियां निबंध, पोस्टर, रोल प्ले, वीडियो, पटकथा, एकांकी नाटक, फिल्म, कविताओं एवं उपाख्यानों के रूप में संविधान में सम्मिलित 22 भाषाओं एवं अंग्रेजी में भेजी जा सकती हैं।
अधिकारी ने कहा कि अभिव्यक्ति श्रृंखला के संबंध में सभी परिणाम 31 अक्टूबर से पहले घोषित कर दिये जाएंगे। विद्यालय स्कूल स्वच्छता संदर्शिका में दी गई गतिविधियां अथवा अन्य संबंधित गतिविधियां कर सकते हैं। इसमें श्रम दान और समाज सेवा के कार्यक्रम तथा स्कूल एवं उसके आसपास के क्षेत्र में सफाई अभियान शामिल है।
स्कूल महात्मा गांधी की दृष्टि में सफाई के महत्व संबंधी भाषण, पर्यावरण एवं स्वयं से संबंधित स्वच्छता के लिए नए तरीके एवं तकनीक पर प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए,
स्वच्छ भारत अभियान
-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस
फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story