Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुषमा की जापान के विदेशी मंत्री के साथ ‘सार्थक'' मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ आज बैठक की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की।

सुषमा की जापान के विदेशी मंत्री के साथ ‘सार्थक मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत
X

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ आज बैठक की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। सुषमा ने इस बातचीत को‘ काफी सार्थक' बताया है। तीन दिन की यात्रा पर यहां आयी सुषमा ने नौवें भारत- जापान रणनीतिक वार्ता द्विपक्षीय संबंधों से जुड़ी सभी पहलुओं की समीक्षा की। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी पहली जापान यात्रा है।

ये भी पढ़ें- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जापान के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची टोकियो

सुषमा ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री कोनो और मैंने काफी सार्थक बातचीत की। इसमें द्विपक्षीय, आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दे शामिल थे।'

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत, जापान को एक‘ स्वाभाविक सहयोगी' मानता है और कई क्षेत्र हैं जिसमें दोनों द्विपक्षीय लाभ के लिये काम कर सकते हैं। सुषमा ने कहा कि स्मार्ट सिटी, स्टार्टअप इंडिया तथा कई ऐसी योजना हैं जिसमें जापानी उद्यमियों के लिये काफी अवसर हैं।

उन्होंने, ‘‘ हम इस बात से खुश हैं कि जापान का निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में निवेश भारत में बढ़ रहा है।'

विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने इस बात पर चर्चा की कि कैसे भारत और जापान संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को लेकर उच्च गति की रेल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, नवप्रवर्तन, अंतरिक्ष विज्ञान, स्वास्थ्य तथा खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में मिलकर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- देश-विदेश से जुड़ी 10 बड़ी खबरें- पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में, जानें दिनभर क्या-क्या हुआ

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने कौशल विकास जैसे कुछ नये क्षेत्रों पर भी विचारों का अदान- प्रदान किया... ।'

सुषमा कल प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story