Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुषमा स्वराज को ले जा रहे वीआईपी एम्ब्रेयर का 14 मिनट के लिए ATC से संपर्क टूटा

मॉरिशस एटीसी ने तय समय सीमा का इंतजार किए बगैर एटीसी को सक्रिय कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया कि विमान में वीआईपी सवार थीं।

सुषमा स्वराज को ले जा रहे वीआईपी एम्ब्रेयर का 14 मिनट के लिए ATC से संपर्क टूटा
X

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दक्षिण अफ्रीका लेकर जाने वालावीआईपी एम्ब्रेयर विमान से 14 मिनट के लिए संपर्क टूट गया जिसके बाद मॉरीशस हवाई यातायात नियंत्रण के ‘पैनिक बटन' दबाने से अफरा-तफरी मच गई।

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बयान जारी कर बताया कि भारतीय वायुसेना के विमान आईएफसी 31 के माले एटीसी से मॉरिशस के वायु क्षेत्र के लिए रवाना होने के बाद संपर्क स्थापित नहीं हो सका।

इसने कहा कि आवश्यक रूप से 30 मिनट के समय का इंतजार किए बगैर अनिश्चितता वाले चरण को सक्रिय किया गया जिसे विमानन की भाषा में आईएनसीईआरएफए कहा जाता है।

मॉरिशस एटीसी ने तय समय सीमा 30 मिनट का इंतजार किए बगैर एटीसी को सक्रिय कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया कि विमान में वीआईपी सवार थीं।

मंत्री को ले जाने वाले एंब्रायर विमान का रेंज अधिक नहीं होने के कारण इसे तिरुवनंतपुरम और मॉरीशस में ईंधन भराने के लिए रूकना पड़ा। विमान तिरुवनंतपुरम से मॉरिशस के लिए दोपहर दो बजकर आठ मिनट पर रवाना हुआ।

भारतीय हवाई क्षेत्र से रवाना होने के बाद इसे माले आईटीसी के हवाले कर दिया गया जिसने विमान से शाम चार बजकर 44 मिनट पर संपर्क किया था।

एएआई ने बताया कि मॉरिशस एटीसी के हवाले किए जाने के तुरंत बाद यह घटना हुई जिससे घबराहट फैल गई। बहरहाल चार बजकर 58 मिनट पर विमान से संपर्क होने के बाद सबने चैन की सांस ली।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story