Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बांग्लादेश यात्रा पर ढाका पहुंचीं सुषमा, विदेश मंत्री मुहम्मद अली ने की अगवानी

स्वराज की भेंटवार्ता में तीस्ता नदी करार एवं रोहिंग्या संकट समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

बांग्लादेश यात्रा पर ढाका पहुंचीं सुषमा, विदेश मंत्री मुहम्मद अली ने की अगवानी
X

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने तथा उसे और मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा करने के वास्ते संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिन की बांग्लादेश यात्रा पर आज यहां पहुंचीं।

विशेष भारतीय विमान से यहां बंगबंधु हवाई अड्डे पर पहुंचने पर सुषमा स्वराज की बांग्लादेश के उनके समकक्ष ए एच मुहम्मद अली ने अगवानी की। अधिकारियों ने बताया कि अली के साथ स्वराज की भेंटवार्ता में तीस्ता नदी करार एवं रोहिंग्या संकट समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

भारतीय उच्चायोग से जारी एक बयान में कहा गया है कि उनके बांग्लादेश नेतृत्व, मुख्य बांग्लादेशी थिंकटैंकों, वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों तथा सांस्कृतिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ भेंट करने की संभावना है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि स्वराज का प्रधानमंत्री शेख हसीना, मुख्य विपक्षी नेता जातीय पार्टी के रोशन इरशाद और पूर्व मुख्यमंत्री खालिदा जिया से आज मिलने का कार्यक्रम है।

उन्होंने बताया कि स्वराज दक्षिण पश्चिमी शहर खुलना में छोटे और मझौले उपक्रमों के लिए साझा सुविधा केंद्र की स्थापना तथा उच्च रफ्तार से संबंधित डीजल बांग्लादेश को निर्यात करने से संबंधित दो सहमति ज्ञापनों पर हस्ताक्षर संबंधी कार्यक्रम में रह सकती हैं।

वह भारत सरकार के वित्तपोषण वाली 15 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगी। सुषमा स्वराज की यह दूसरी बांग्लादेश यात्रा है । उनसे पहले हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली बांग्लादेश आए थे ।

उस दौरान भारत ने बिजली, रेलवे, सड़क और नौवहन समेत अहम क्षेत्र की विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन के वास्ते 4.5 अरब डालर की ऋण सहायता जारी की थी। अप्रैल में हसीना की भारत यात्रा के दोरान इस ऋण सहायता की घोषणा की गयी थी।

इस कदम को बांग्लादेश में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के भारत के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। चीन बांग्लादेश में बुनियादी ढांचा उपक्रमों में कदम बढ़ाने की कोशिश में जुटा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story